मुख्यमंत्री ने किया गाँव धनवापुर एसटीपी का निरीक्षण : अधिकारियों से ली सीवरेज पानी के शोधन पर रिपोर्ट, स्वयं भी बीओडी लैवल चैक किया

Font Size

  • गुरूग्राम, 6 जनवरी। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज गुरूग्राम जिला के गांव धनवापुर मंे 50 एमएलडी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का अधिकारियों की टीम के साथ निरीक्षण किया और कहा कि विशेषज्ञों का मत है कि टरशरी ट्रीटमेंट के बाद यदि सीवरेज के पानी का बीओडी लैवल 10 से कम आता है तो उस शोधित पानी को सिंचाई के लिए तथा उद्योगों में प्रयोग किया जा सकता है। इस धनवापुर के प्लांट मंे मुख्यमंत्री ने जब बीओडी लैवल चैक किया तो वह तीन पाया गया।

  • गुरूग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सुधीर राजपाल ने मुख्यमंत्री को धनवापुर एसटीपी का निरीक्षण करने के दौरान बताया कि गुरूग्राम जिला में 388 एमएलडी क्षमता के सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट गांव धनवापुर तथा बहरामपुर में लगे हुए हैं। इनमें 50 एमएलडी, 68 एमएलडी तथा 100 एमएलडी क्षमता के तीन प्लांट गांव धनवापुर में तथा 50 एमएलडी व 120 एमएलडी के दो प्लांट गांव बहरामपुर मंे लगे हुए हैं। गांव धनवापुर के दो प्लांट क्रमशः 50 एमएलडी व 68 एमएलडी शत-प्रतिशत रूप से टरसरी ट्रीटमंेट सुविधायुक्त हैं और 100 एमएलडी वाले प्लांट में 25 एमएलडी अभी टरसरी ट्रीटमेंट की सुविधा से जुड़ा हुआ है, बाकि 75 एमएलडी को भी इस सुविधा से जोड़ने के लिए टेंडर हो चुके हैं। इसी प्रकार, गांव बहरामपुर मंे दोनों सयंत्रों की क्षमता 170 एमएलडी है जिसमें से 80 एमएलडी पर टरसरी ट्रीटमेंट की सुविधा है तथा बाकि 90 एमएलडी को भी इस सुविधा से जोड़ने के लिए टेंडर आमंत्रित किए जा चुके हैं।

  • मुख्यमंत्री को यह भी बताया गया कि झज्जर जिला के गांव जहाजगढ़ में 20 एमएलडी क्षमता का सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित करने का कार्य प्रगति पर है जो अगले दो महीनों में पूरा हो जाएगा। इसी प्रकार, गुरूग्राम जिला के मानेसर में 25 एमएलडी क्षमता का एसटीपी मानेसर, नाहरपुर, कासन तथा आसपास के गांवों के लिए स्थापित किया जा रहा है जो अगले एक साल में बनकर तैयार होगा। यही नहीं, गांव धनवापुर मंे भी एक और 100 एमएलडी का सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित किया जाएगा जिसकी आधारशिला आज रखी गई है और यह प्लांट सितंबर 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य है। ये सभी सयंत्र 100 फीसदी टरसरी ट्रीटमेंट की सुविधा से युक्त होंगे।

You cannot copy content of this page