एशिया कप 2023 के लिए भारत और पाकिस्तान एक ही ग्रुप में शामिल किया गया

Font Size

Asia Cup 2023 Asian Cricket council

Asia Cup 2023Delhi: कट्टर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान एशिया कप 2023 (Asia Cup 2023) के लिए एक ही समूह में हैं, एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) के अध्यक्ष जय शाह ने गुरुवार को पुष्टि की। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव और एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) के अध्यक्ष जय शाह ने गुरुवार को 2023 और 2024 के लिए परिषद के क्रिकेट कैलेंडर और पुरुष और महिला एशिया कप के लिए योग्यता के लिए एक मार्ग संरचना की घोषणा की।

“2023 और 2024 के लिए @ACCMedia1 पाथवे संरचना और क्रिकेट कैलेंडर प्रस्तुत करना! यह इस खेल को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के हमारे अद्वितीय प्रयासों और जुनून का संकेत देता है। शानदार प्रदर्शन के लिए देशों के क्रिकेटरों के साथ, यह क्रिकेट के लिए एक अच्छा समय होने का वादा करता है! , “शाह ने ट्वीट किया।

नए कैलेंडर के अनुसार, 2023 मेन्स चैलेंजर्स कप के साथ शुरू होगा, जो दस टीमों का पचास ओवर का टूर्नामेंट है। इस टूर्नामेंट में 10 टीमें भाग लेंगी, जिनमें से आठ बहरीन, सऊदी अरब, भूटान, चीन, म्यांमार, मालदीव, थाईलैंड और ईरान हैं। अभी दो टीमों का नाम तय होना बाकी है। पांच-पांच टीमों के दो ग्रुप होंगे। कुल 23 मैच खेले जाएंगे।

मार्च में पुरुषों का अंडर-16 क्षेत्रीय टूर्नामेंट आयोजित किया जाएगा। टूर्नामेंट में क्षेत्रवार आठ टीमें हिस्सा लेंगी।

उपरोक्त पुरुषों के चैलेंजर्स कप के विजेता और उपविजेता पुरुषों के प्रीमियर कप, 50 ओवर के टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करेंगे। यह प्रतियोगिता अप्रैल में खेली जाएगी और इसमें 24 मैच होंगे। दस टीमों को पांच मैचों के दो ग्रुप में बांटा जाएगा। टूर्नामेंट के लिए पुष्टि की गई टीमें हैं, संयुक्त अरब अमीरात, नेपाल, कुवैत, कतर, ओमान, हांगकांग, सिंगापुर और मलेशिया।

जून में महिला टी20 इमर्जिंग टीम्स एशिया कप का आयोजन किया जाएगा। इसमें आठ टीमें होंगी, जिन्हें दो-दो के समूहों में विभाजित किया जाएगा। एक ग्रुप में भारत ए, पाकिस्तान ए, थाईलैंड और हांगकांग होंगे। दूसरे ग्रुप में श्रीलंका ए, बांग्लादेश ए, यूएई, मलेशिया जैसी टीमें होंगी।

अगला मुकाबला मेन्स इमर्जिंग टीम्स एशिया कप होगा, जो 50 ओवर का टूर्नामेंट है। टूर्नामेंट की शीर्ष तीन टीमें इस टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करेंगी। इस प्रतियोगिता में आठ टीमें होंगी, जिन्हें चार-चार के दो ग्रुप में बांटा जाएगा। पहले ग्रुप में भारत ए, पाकिस्तान ए, श्रीलंका ए और क्वालीफायर 1 होंगे। दूसरे ग्रुप में अफगानिस्तान ए, बांग्लादेश ए और क्वालीफायर 2 और 3 होंगे। इस टूर्नामेंट में 15 मैच होंगे।

अगस्त में, पुरुषों का L2 कोचिंग कोर्स और क्यूरेटर वर्कशॉप आयोजित की जाएगी।

पुरुषों का एशिया कप, एसीसी का मुख्य टूर्नामेंट सितंबर में आयोजित किया जाएगा। इसमें तीन टीमों के दो समूहों में विभाजित छह टीमें होंगी। भारत, पाकिस्तान और क्वालीफ़ायर 1 (पुरुषों के प्रीमियर कप का विजेता) एक ग्रुप में है जबकि दूसरे में श्रीलंका, बांग्लादेश और अफ़ग़ानिस्तान हैं। टूर्नामेंट में कुल 13 मैच खेले जाएंगे।

अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर में पुरुषों के अंडर 19 क्रिकेट के लिए एक-एक टूर्नामेंट आयोजित किया जाएगा। अक्टूबर में अंडर-19 क्रिकेटरों के लिए चैलेंजर्स कप की शुरुआत होगी। टूर्नामेंट में 10 मैच होंगे और इसे पांच-पांच के ग्रुप में बांटा जाएगा। पहले ग्रुप में बहरीन, सऊदी अरब, भूटान, चीन और एक क्वालीफायर होगा। दूसरे ग्रुप में म्यांमार, मालदीव, थाईलैंड, ईरान और क्वालीफायर 2 होंगे।

पुरुषों का अंडर-19 प्रीमियर कप नवंबर में होगा, जिसमें दस टीमें हिस्सा लेंगी। पहले ग्रुप में यूएई, कुवैत, नेपाल, कतर और क्वालीफायर 1 होंगे। अगले ग्रुप में ओमान, हांगकांग, सिंगापुर, मलेशिया और दूसरा क्वालीफायर होगा। इसमें चैलेंजर्स कप के विजेता को दिखाया जाएगा।

दिसंबर में पुरुषों का एशिया कप अंडर-19 स्तर पर आयोजित किया जाएगा, जिसमें विजेता, उपविजेता और प्रीमियर कप से तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम शामिल होगी। इस टूर्नामेंट के लिए पुष्टि की गई टीमें ग्रुप 1 में भारत, पाकिस्तान के साथ दो क्वालीफायर और ग्रुप 2 में बांग्लादेश, श्रीलंका और अफगानिस्तान अंतिम क्वालीफायर हैं।

साल 2024 की शुरुआत फरवरी में पुरुष टी20 चैलेंजर कप और मार्च में महिला टी20 चैलेंजर कप के साथ होगी। पुरुषों के टूर्नामेंट में एशियाई क्रिकेट की सहयोगी टीमों की रैंकिंग 14 से 23 तक होगी, जबकि महिला टूर्नामेंट में नौ से 18 रैंक वाली सहयोगी टीमें होंगी।

इस टूर्नामेंट के विजेता और उपविजेता क्रमश: अप्रैल और मई में होने वाले पुरुष और महिला टी20 प्रीमियर कप के लिए क्वालीफाई करेंगे। पुरुषों के टूर्नामेंट में 10 टीमें होंगी, क्वालीफायर के साथ सभी सहयोगी टीमों की रैंकिंग 6-13 होगी। महिलाओं के टूर्नामेंट में छह टीमें होंगी, जिसमें पांच से आठ रैंक वाली सहयोगी टीमें और दो क्वालीफायर होंगे।

अगस्त में, पुरुषों का L3 कोचिंग कोर्स और क्यूरेटर वर्कशॉप आयोजित की जाएगी।

सितंबर और अक्टूबर में महिला टी20 एशिया कप और पुरुषों का अंडर-19 एशिया कप होगा। महिला प्रीमियर कप की शीर्ष दो टीमें टी20 एशिया कप में शामिल होंगी। इसमें 16 मैच और छह टीमें होंगी, जिन्हें तीन-तीन के दो समूहों में विभाजित किया जाएगा। एक ग्रुप में भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश होंगे जबकि दूसरे में श्रीलंका और दो क्वालीफायर होंगे।

अक्टूबर में होने वाले मेन्स अंडर-19 एशिया कप में आठ टीमें होंगी। एक ग्रुप में भारत, पाकिस्तान, क्वालीफायर 1 और 2 होंगे और दूसरे ग्रुप में बांग्लादेश, अफगानिस्तान, श्रीलंका और क्वालीफायर 3 होंगे।

 

नवंबर में अंपायरों की कार्यशाला के बाद पुरुष टी20 इमर्जिंग टीम एशिया कप दिसंबर में आयोजित किया जाएगा। इस टूर्नामेंट में अंडर-19 प्रीमियर कप की शीर्ष तीन टीमें और कुल आठ टीमें चार टीमों के दो समूहों में विभाजित होंगी। भारत ए, पाकिस्तान ए, श्रीलंका ए और क्वालीफायर 1. दूसरे ग्रुप में बांग्लादेश ए, अफगानिस्तान ए और क्वालीफायर 2 और 3 शामिल होंगे।

Asia Cup 2023 Asia Cup 2023 Asia Cup 2023 Asia Cup 2023 Asia Cup 2023 Asia Cup 2023 Asia Cup 2023 Asia Cup 2023 Asia Cup 2023 Asia Cup 2023 Asia Cup 2023 Asia Cup 2023 Asia Cup 2023 Asia Cup 2023 Asia Cup 2023 Asia Cup 2023 Asia Cup 2023 Asian Cricket council Asian Cricket council

%d bloggers like this: