सड़क सुरक्षा सलाहकार समिति की मासिक बैठक : उपायुक्त ने ब्लैक स्पॉट क्षेत्रों की समीक्षा की

Font Size

– सड़क इंजीनियरिंग से संबंधित विभागों को निर्धारित समय में कार्य पूरा करने के दिए निर्देश

गुरुग्राम , 23 दिसंबर। गुरूग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने रोड़ इंजीनियरिंग से संबंधित विभागों से कहा कि वे सड़क सुरक्षा को लेकर दिए जाने वाले निर्देशों की पालना को गंभीरता से लें और उन पर समयबद्ध तरीके से कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा एक महत्वपूर्ण विषय है ऐसे में विभागीय अधिकारी तत्परता से काम करते हुए सड़कों को आमजन के लिए सुरक्षित बनाने के लिए प्रयास करें।

वे आज लघु सचिवालय स्थित सभागार में सड़क सुरक्षा सलाहकार समिति की मासिक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में एजेंडावार अलग-2 विभागों की सड़कों पर ब्लैक स्पॉट अर्थात् सड़क दुर्घटना वाले स्थानों पर आवश्यक सुधार को लेकर विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में उन्होंने एनएचएआई, जीएमडीए, पीडब्ल्यूडी विभाग, नगर निगम के अधिकार क्षेत्र में पड़ने वाले ब्लैक स्पॉट क्षेत्रों में आवश्यक सुधार करने को लेकर समय सीमा निर्धारित की और उन्हें इसकी एक्शन टेकन रिपोर्ट जल्द से जल्द भेजने के निर्देश दिए।

श्री यादव ने बैठक में विभाग अनुसार ब्लैक स्पॉट क्षेत्रों की समीक्षा की। नरसिंहपुर कट पर बनने वाले (फुट ओवर ब्रिज)एफओबी को लेकर उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे जल्द ही उच्च अधिकारियों के साथ साइट विजिट करते हुए एफओबी तथा अन्य कार्य का एस्टीमेट बनवाना सुनिश्चित करें और अगली बैठक में इसकी एक्शन टेकन रिपोर्ट(एटीआर) प्रस्तुत करें।

उपायुक्त ने पटौदी रोड़ पर यात्रियों के लिए आवागमन सुगम बनाने को लेकर निर्देश देते हुए उन्हें पटौदी के एसडीएम, पीडी एनएचएआई, राहगिरी टीम को संयुक्त रूप से साइट विजिट करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि वे इसका प्रस्ताव बनाकर एक सप्ताह में उन्हें भिजवाना सुनिश्चित करें। इसी प्रकार , उपायुक्त ने सोहना-तावडू रोड़ पर सड़कों पर बने गहरे गड्डे को जल्द से जल्द भरवाने के निर्देश पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिकारियों को दिए। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को इन गड्डों को भरवाकर इसकी फोटो के साथ एक्शन टेकन रिपोर्ट भिजवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कड़े शब्दों में कहा कि इस बारे में लापरवाही कतई बर्दाश्त नही की जाएगी और संबंधित अधिकारी की जवाबदेही तय की जाएगी। इसी प्रकार, उपायुक्त ने पंचगांव से लेकर बिलासपुर चौंक तक सर्विस लेन में बने गहरे गड्डो को भरवाकर 15 जनवरी तक इसकी एक्शन टेकन रिपोर्ट उनके कार्यालय में भिजवाने के निर्देश दिए।

बैठक में सोहना बस स्टैंड, सोहना कोर्ट इंटरसेक्शन, गुरूग्राम में हीरो होंडा चौंक, सुभाष चौंक, गोल्फ कोर्स रोड़, रामपुरा फलाईओवर, पंचगांव चौंक , धनकोट बाईपास , इफको चौंक सहित अन्य ब्लैक स्पॉट क्षेत्रों में भी आवश्यक सुधार को लेकर विस्तार से चर्चा की गई।

उपायुक्त ने कहा कि जिला प्रशासन सड़कों को आमजन के लिए सुरक्षित बनाने के लिए निरंतर प्रयासरत है। जिला में सड़क दुर्घटना वाले क्षेत्रों में आवश्यक अनुरूप सुधार करते हुए उन्हें यातायात के लिए सुगम बनाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने बैठक में उपस्थित आरटीओ, शिक्षा विभाग के अधिकारियों,ट्रेफिक पुलिस तथा आरएसओ से कहा कि वे इसके लिए विद्यालयों तथा महाविद्यालयो में यातायात नियमों को लेकर जागरूकता कार्यक्रमों का शैड्यूल तैयार करवाएं। बैठक में हीरो मोटो कॉर्प के प्रतिनिधि ने बताया कि उनकी कंपनी द्वारा सेक्टर-29 में टेªफिक पार्क तैयार किया गया है जहां पर लोगों को ट्रेफिक नियमों के बारे में जागरूक किया जाता है। इसी प्रकार, बैठक में एसीपी ट्रेफिक अशोक कुमार ने रोड़ मैनेटेनेंस को लेकर मोबाइल एप्लीकेशन विकसित करने को लेकर भी सुझाव दिया।

सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी की पालना सुनिश्चित करने पर बल 

उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने सड़क सुरक्षा सलाहकार समिति की मासिक बैठक के दौरान सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि संबंधित एसडीएम नियमित रूप से विद्यालयों की चैकिंग करते हुए उन पर नियमानुसार कार्यवाही करें। आज आयोजित बैठक में सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी को लेकर संबंधित क्षेत्रों के एसडीएम ने विद्यालयों की चैकिंग को लेकर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की। बैठक में बताया गया कि जिला में जिन विद्यालयों में सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी की पालना को लेकर अनियमितता पाई गई उन्हें नोटिस दे दिया गया है। उपायुक्त ने कहा कि यदि इसके उपरांत भी विद्यालयों द्वारा पॉलिसी के तहत निर्धारित मानदंडों की अवहेलना पाई जाए तो नियमानुसार उनकी परमिट व आरसी को रद्द किया जाए।

You cannot copy content of this page