शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ कमल गुप्ता ने मुख्यमंत्री आवास योजना के लिए गुरुग्राम में एचएसवीपी की चिन्हित जमीन का किया दौरा

Font Size

-डॉ गुप्ता ने चिन्हित जमीन पर हाउसिंग बोर्ड के अधिकारियों को मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत फ्लैट्स के निर्माण की रूपरेखा तैयार करने के दिए निर्देश

-योजना के तहत परिवार पहचान पत्र के माध्यम से चिन्हित बीपीएल बेघर परिवारों को दी जाएगी प्राथमिकता

गुरुग्राम, 23 दिसम्बर। हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ कमल गुप्ता ने कहा कि वंचितों व जरूरतमंदों के सिर पर छत मुहैया करवाने के लिए हरियाणा सरकार मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में पूरी प्रतिबद्धता के साथ आगे बढ़ रही है। प्रदेश में आर्थिक रूप से पिछड़े बेघर प्रत्येक परिवार के पास खुद का आशियाना हो, इन उद्देश्यों की पूर्ति के लिए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने प्रधानमंत्री आवास योजना की तर्ज पर हरियाणा में मुख्यमंत्री आवास योजना शुरू करने की घोषणा की है।

डॉ गुप्ता आज गुरुग्राम में अपने प्रस्तावित कार्यक्रम के तहत सेक्टर नौ में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा चिन्हित जमीन को देखने उपरान्त हरियाणा हाउसिंग बोर्ड के अधिकारियों को उपरोक्त जमीन पर मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत निर्माण संबधी रूपरेखा बनाने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दे रहे थे।

डॉ कमल गुप्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने महाराजा शूरसेन सैनी की जयंती के अवसर पर प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना की तर्ज पर हरियाणा में मुख्यमंत्री आवास योजना शुरू करने की घोषणा की है। योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के निर्धन, बेसहारा नागरिकों को रहने के लिए आवास प्रदान करना है ताकि बेसहारा लोगों को बिना छत के न रहना पड़े।

इस योजना का लाभ पात्र लाभार्थियों को प्रदान करने के लिए राज्य सरकार द्वारा सर्वे किया जा रहा है। राज्य सरकार द्वारा परिवार पहचान पत्र के माध्यम से चिह्नित, गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे बेघर नागरिकों को आवास योजना का लाभ दिया जाएगा ताकि गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे नागरिक इस योजना का लाभ प्राप्त कर अपने स्वयं के घर का सपना साकार कर सकें और अपना जीवन यापन ठीक ढंग से कर सकें। उन्होंने कहा कि योजना के उद्देश्यों को धरातल पर पूरा करने के लिए ‘हाऊसिंग फॉर ऑल’ विभाग एक मजबूत फ्रेमवर्क तैयार कर रहा है।

शहरी स्थानीय निकाय मंत्री के इस दौरे में गुरुग्राम नगर निगम के आयुक्त मुकेश आहूजा सहित हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण व हरियाणा हाउसिंग बोर्ड के विभिन्न अधिकारीगण मौजूद थे।

You cannot copy content of this page