उपायुक्त ने जिला स्तरीय विजिलेंस कमेटी में प्राप्त शिकायतों की प्रगति की समीक्षा की

Font Size

– प्राप्त शिकायतों का प्राथमिकता के साथ निपटारा करें कमेटी के अध्यक्ष : डीसी गुरुग्राम
-कमेटी ने 16 शिकायतों में विभागीय कार्रवाई की अनुशंसा की: एडीसी गुरुग्राम

गुरुग्राम, 20 दिसम्बर।  गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव की अध्यक्षता में जिला और उप-मंडल स्तरीय विजिलेंस कमेटी की समीक्षा बैठक लघु सचिवालय के कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित की गई। बैठक में उपायुक्त ने कमेटियों के अध्यक्षों के कार्यों की समीक्षा करने उपरान्त कहा कि विजिलेंस कमेटी के अध्यक्ष कमेटी में प्राप्त शिकायतों का प्राथमिकता के साथ निपटारा करें।

उपायुक्त ने बताया कि हरियाणा सरकार विजिलेंस कमेटी के कार्यों पर प्रमुखता से ध्यान दे रही है। डीसी श्री यादव ने कमेटियों के इंचार्ज को शिकायतों की सुनवाई में तेजी लाने व तय समय सीमा में उनको पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोई भी शिकायत मिलने पर शिकायत का तुरंत प्रभाव से संबंधित अधिकारी निदान करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा जिला स्तर पर सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं, कार्यक्रमों तथा विकास संबंधी परियोजनाओं के सुचारू रूप से संचालन के साथ इनकी गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए इन कमेटियों का गठन किया गया है।

ऐसे में जिला का कोई भी नागरिक इन कमेटियों के पास भ्रष्टाचार से संबंधित शिकायत कर सकता है। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों में पारदर्शिता व सरकारी कार्यालयों की कार्यप्रणाली को दुरुस्त करने के लिए अतिरिक्त उपायुक्त की अध्यक्षता में जिला विजिलेंस कमेटी बनाई गई है, जिसमें विभिन्न विभागों के अधिकारी शामिल है। इसी प्रकार एसडीएम की अध्यक्षता में उप-मंडल स्तरीय जिला विजिलेंस कमेटी बनाई गई है, जिसमें विभिन्न विभागों के अधिकारी शामिल है।

समीक्षा बैठक में जिला स्तरीय विजिलेंस कमेटी के अध्यक्ष एवं एडीसी विश्राम कुमार मीणा ने कमेटी में प्राप्त शिकायतों व उनके निवारण से संबंधित जानकारी देते हुए बताया कि नवंबर माह व दिसम्बर माह की 15 तारीख तक जिला की सभी स्तर की कमेटी में कुल 69 शिकायतें प्राप्त हुई हैं। जिनमें से 55 की जांच पूरी कर 16 शिकायतों में विभागीय कार्रवाई की अनुशंसा की गई है। एडीसी श्री मीणा ने बैठक में बताया कि कोई भी नागरिक गुरुग्राम जिला से संबंधित अपनी शिकायत [email protected] पर भेज सकते हैं।

बैठक में गुरुग्राम के एसडीएम रविन्द्र यादव, बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव, सोहना के एसडीएम जितेंद्र गर्ग उपस्थित रहे।

You cannot copy content of this page