चिरायु कार्ड बनवाने के कार्य में तेजी के लिए उपायुक्त की संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक

Font Size

Ayushman Bharat

– अधिकारियों को कार्य में तेजी लाने के दिए निर्देश, 25 दिसंबर तक निर्धारित लक्ष्य को पूरा करना करें सुनिश्चित

Ayushman Bharatगुरूग्राम, 16 दिसंबर। गुरूग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने आज जिला में आयुष्मान भारत (Ayushman Bharat) योजना के तहत बनाए जाने वाले आयुष्मान कार्ड (चिरायु कार्ड) के कार्य में तेजी लाने को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को चिरायु कार्ड बनाने को लेकर निर्धारित लक्ष्यों को 25 दिसंबर तक पूरा करने के लिए कहा।

यह बैठक लघु सचिवालय स्थित उपायुक्त कार्यालय में आयोजित की गई थी। बैठक में सिविल सर्जन डा. विरेन्द्र यादव ने बताया कि जिला में 25 दिसंबर तक अलग-2 स्थानों पर आयुष्मान कैंप लगाए जा रहे है। उन्होंने बताया कि जिला में आयुष्मान भारत योजना के तहत लगभग 4 लाख पात्र लाभार्थियों की पहचान की गई हैं जिनमें से अब तक 2 लाख लाभार्थियों के चिरायु कार्ड बनाए जा चुके हैं। डा. विरेन्द्र यादव ने कहा कि शेष बचे 2 लाख लाभार्थियों के कार्ड बनाने को लेकर जिला में अलग-2 प्रचार माध्यमों से भी लोगों को चिरायु कार्ड बनवाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

उपायुक्त ने बैठक में उपस्थित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे जल्द से जल्द पात्र लाभार्थियों की पहचान करते हुए उनके चिरायु कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि 18 दिसंबर तक जिला में परिवार पहचान पत्र में डेटा सुधारीकरण का कार्य किया जाएगा। ये शिविर सभी अटल सेवा केन्द्रो पर भी लगाए जा रहे हैं। इस दौरान पीपीपी के अलावा चिरायु कार्ड बनवाने का कार्य भी साथ में किया जाएगा। उन्होंने अतिरिक्त उपायुक्त से कहा कि वे पीपीपी अपडेशन के साथ साथ चिरायु कार्ड बनवाने को लेकर किए जा रहे कार्यों में तेजी लाएं।

डीसी श्री यादव ने आमजन से आह्वान किया कि जिन लोगो का नाम आयुष्मान कार्ड की लिस्ट में है, उनकी सूची जिला के सभी कॉमन सर्विस सेंटर पर उपलब्ध है। सरकार के आदेशानुसार इनके आयुष्मान कार्ड निशुल्क बनाए जा रहे है। उन्होंने बताया कि जिला के सभी सीएससी वीएलई को निर्देश दिए है कि अगर कोई सीएससी वीएलई आमजन से शुल्क लेगा तो उसके खिलाफ प्रशासनिक कार्यवाही अमल में लाई जाएगी और ऐसे वीएलईज की आईडी भी बंद कर दी जाएगी।

डीसी श्री यादव ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना सरकार की महत्वपूर्ण योजना है जिसके तहत जिन परिवारों की वार्षिक आय 1 लाख 80 हजार से कम हैं ऐसे लोगों को 5 लाख रूपये तक प्रति वर्ष का निशुल्क ईलाज मुहैया कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए निशुल्क रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। उन्होंने लोगों से अपील की कि इस कार्य के लिए कोई पैसा न दें और यदि कोई ऑपरेटर अथवा वीएलई पैसे लेता है तो उसकी शिकायत जिला प्रबधंक सीएससी को करें।

 

Ayushman Bharat Ayushman Bharat Ayushman Bharat Ayushman Bharat Ayushman Bharat Ayushman Bharat Ayushman Bharat Ayushman Bharat Ayushman Bharat 

Table of Contents

You cannot copy content of this page