सौरभ दलेला बने इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी के नए निदेशक

Font Size

गुरुग्राम : सौरभ दलेला को केन्द्रीय भारी उद्योग मंत्रालय के अधीन इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (ICAT) का निदेशक नियुक्त किया गया है. उन्होंने 21 नवंबर 2022 को आईकैट निदेशक का कार्यभार संभाला लिया। श्री दलेला पिछले 32 वर्षों से ऑटोमोटिव क्षेत्र में हैं. उन्होंने उत्पाद विकास, पोर्टफोलियो रणनीति,विकास इंजीनियरिंग, इनोवेशन टेस्टिंग इंफ्रास्ट्रक्चर प्लानिंग एंड एक्ज़ीक्यूशन, और प्रोडक्ट इंजीनियरिंग साइन ऑफ़ जैसे पोर्टफोलियो का नेतृत्व भी किया है।

सौरभ दलेला की विशेषज्ञता मुख्य रूप से ऑटोमोटिव इंजीनियरिंग, पावरट्रेन व्हेकिल, डायनेमिक्स ,ऑटोमोटिव इलेक्ट्रॉनिक्स, टेस्टिंग एंड वैलिडेशन एंड साइन-ऑफ (दोनों ऑन रोड और ऑफ रोड) जैसे क्षेत्रों में है।  उन्होंने टोयोटा, देवू, जनरल मोटर्स केस न्यू हॉलैंड और जेसीबी जैसे प्रमुख वैश्विक ब्रांडों के साथ काम किया है . साथ ही देश में विश्व स्तरीय सुविधाएं स्थापित करने के लिए नेशनल ऑटोमोटिव टेस्टिंग आर एंड डी इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट (NATRIP) में भी महत्त्वपूर्ण योगदान दिया है।

श्री दलेला भारी उद्योग मंत्रालय के तत्वावधान में 2007 से 2009 तक आईकैट (ICAT) के भी निदेशक रहे हैं। उन्हें ट्रकों, बस, कार, ट्रैक्टर और सीवी में अनूठा अनुभव हासिल है।  उन्हें जापान, कोरिया, ईयू, यूएस, यूके और भारत सरकार के विविध कार्यों का भी अनुभव प्राप्त है।

निदेशक आईकैट (ICAT)  के रूप में अपनी नई भूमिका में श्री दलेला सभी मौजूदा ऑटोमोटिव सर्टिफिकेशन/सीएमवीआर अनुपालन की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभायेंगे।

उनके पास ऑटोमोटिव सस्टेनेबिलिटी, सेफ्टी एंड सिक्योरिटी के मजबूत दर्शन से प्रभावित,ईवी,हाइड्रोजन,ADAS, बैटरी और सॉफ्टवेयर जैसी नई तकनीकों के अनुसंधान कार्यों और सुविधाओं के राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मानकों को बढ़ाने का एक जबरदस्त अनुभव प्राप्त है।

क्या है आईकैट ? : 

इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (ICAT), मानेसर वर्ष  2006 में  नेशनल ऑटोमोटिव टेस्टिंग एंड आर एंड डी  इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट (NATRIP ) के तहत स्थापित एक प्रतिष्ठित संस्था है . इसके दो सेंटरों के लिए 1260 Cr रुपये का संचयी निवेश किया गया है। इसके दोनों सेंटर आईएमटी मेनेसर, गुरुग्राम में स्थित हैं। केंद्र सरकार की इस संस्था के माध्यम से ऑटोमोटिव, डिफेंस, रेल, हेल्थकेयर और एविएशन इंडस्ट्रीज के लिए डिजाइन, टेस्टिंग, वैलिडेशन और होमोलॉगेशन की सेवाएं मुहैया कराई जाती है।

%d bloggers like this: