युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय ने वर्ष 2021 के लिए ‘तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कारों’ की घोषणा की

Font Size

मुख्य बातें:

  • पुरस्कार विजेताओं में से प्रत्येक को लघु प्रतिमाप्रमाण पत्र और 15 लाख रुपये की पुरस्कार राशि मिलेगी
  • यह पुरस्कार लैंड एडवेंचरवाटर एडवेंचरएयर एडवेंचर और लाइफ टाइम अचीवमेंट नामक चार श्रेणियों में दिया जाएगा

नई दिल्ली : केन्द्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय ने वर्ष 2021 के लिए ‘तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार (टीएनएनएए)’ नामक राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कारों की घोषणा की।

यह पुरस्कार लैंड एडवेंचर, वाटर एडवेंचर, एयर एडवेंचर और लाइफ टाइम अचीवमेंट नामक चार श्रेणियों में दिया जाता है। इस वर्ष सचिव (युवा कार्यक्रम) की अध्यक्षता में राष्ट्रीय चयन समिति का गठन किया गया था। इस समिति में एडवेंचर क्षेत्र के विशेषज्ञ सदस्य शामिल थे। इस समिति की सिफारिशों के आधार पर और फि‍र इन पर सावधानीपूर्वक गौर करने के बाद सरकार ने निम्नलिखित को पुरस्कार प्रदान करने का निर्णय लिया है:

 

क्र.सं. नाम श्रेणी
1. सुश्री नैना धाकड़ लैंड एडवेंचर
2. श्री शुभम धनंजय वनमाली वाटर एडवेंचर
3.  ग्रुप कैप्टन कुंवर भवानी

सिंह सम्याल

लाइफ टाइम अचीवमेंट

 

ये पुरस्कार विजेता 30 नवंबर, 2022 को राष्ट्रपति भवन में अन्य खेल पुरस्कार विजेताओं के साथ ही भारत की राष्ट्रपति से अपने-अपने पुरस्कार ग्रहण करेंगे। पुरस्कार विजेताओं में से प्रत्येक को लघु प्रतिमा, प्रमाण पत्र और 15 लाख रुपये की पुरस्कार राशि मिलेगी।

 

तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार हर साल एडवेंचर के क्षेत्र में संबंधित व्यक्तियों की उल्‍लेखनीय उपलब्धियों को सराहने, युवा लोगों को चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में धीरज, जोखिम लेने, सहकारी टीम वर्क और तुरंत, सक्षम एवं प्रभावकारी कदम उठाने की भावना विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करने, और युवा लोगों को साहसिक गतिविधियों या कार्यों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए दिए जाते हैं।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: