अगरतला में पूर्वोत्‍तर राज्‍यों के डीजीपी और सीपीओ प्रमुखों की बैठक : राज्यों के बीच अधिक समन्वय पर बल

Font Size

अगरतला :  अगरतला में पूर्वोत्‍तर राज्‍यों के डीजीपी और सीपीओ प्रमुखों का 27वां सम्मेलन 22-23 नवम्‍बर, 2022 को आयोजित किया गया। इसका आयोजन गुप्‍तचर ब्यूरो/गृह मंत्रालय और त्रिपुरा पुलिस के तत्वावधान में संयुक्त तत्‍वावधान में किया गया था। सम्मेलन में पूर्वोत्तर राज्यों के डीजीपी के साथ 12 केन्‍द्रीय एजेंसियों के क्षेत्रीय प्रमुखों और गृह मंत्रालय, भारत सरकार के अधिकारियों ने भाग लिया।

सम्मेलन का उद्घाटन त्रिपुरा के मुख्यमंत्री डॉ. (प्रो.) माणिक साहा ने किया, जिन्होंने मौजूदा सुरक्षा चुनौतियों से निपटने में पूर्वोत्तर राज्यों के बीच अधिक समन्वय पर जोर देकर सम्मेलन की दिशा तय की। पूर्वोत्‍तर के विकास पर सरकार के फोकस पर प्रकाश डालते हुए, मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास के लिए शांति और सुरक्षा अनिवार्य है। त्रिपुरा के राज्यपाल, श्री सत्यदेव नारायण आर्य ने समापन कार्यवाही की अध्यक्षता की और सभी एजेंसियों से राष्ट्रीय हित में मिलकर काम करने का आग्रह किया।

अलग-अलग समय सीमा में सभी मौजूदा चुनौतियों को हल करने के मिशन के उद्देश्य के साथ काम करते हुए, प्रतिभागियों ने विद्रोही गतिविधियों, सुरक्षा चुनौतियों का सामना करने के लिए पुलिस इकाइयों के क्षमता निर्माण, मादक पदार्थों की तस्करी के नेटवर्क को बाधित करने, म्यांमार में विकास के प्रभाव और सीमा संबंधी अन्‍य मुद्दों और भारत सरकार की एक्ट ईस्ट नीति की सुरक्षा आवश्यकताओं पर विचार-विमर्श किया।

सम्मेलन ने विभिन्न राज्यों के साथ-साथ केन्‍द्रीय एजेंसियों के बीच समन्वय बढ़ाने पर जोर दिया। सम्मेलन में विचार-विमर्श से इन मुद्दों पर कई विशिष्ट सिफारिशें की गईं। प्रतिभागी इन सिफारिशों को अपने राज्यों में लागू करने के लिए आगे बढ़ेंगे।

You cannot copy content of this page