मुख्यमंत्री मनोहर लाल से ओमान सल्तनत के शाही परिवार के सदस्य सैय्यद नवाफ बिन बरघाश अल सईद ने की मुलाकात

Font Size

चंडीगढ़, 19 नवंबर । हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल से आज उनके आवास संत कबीर कुटीर पर ओमान सल्तनत के शाही परिवार के सदस्य सैय्यद नवाफ बिन बरघाश अल सईद ने की मुलाकात। मुलाकात के दौरान हरियाणा राज्य और ओमान सल्तनत के बीच सहयोग के क्षेत्रों पर चर्चा की गई।

मुख्यमंत्री ने राज्य का निर्यात ग्राफ बढ़ाने के लिए नवाफ बिन बरघाश अल सईद से बासमती चावल के निर्यात और प्रदेश के कुशल मैनपावर के लिए उद्योगों में रोजगार के अवसरों तथा अन्य क्षेत्रों में परस्पर सहयोग पर विचार – विमर्श किया। इसके अलावा, निवेश और व्यापार बढ़ाने को लेकर भी चर्चा हुई।

मनोहर लाल ने कहा कि राज्य सरकार का लक्ष्य युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में कौशल प्रदान कर उन्हें विदेशों में रोजगार के अवसर मुहैया करवाना है। इस उद्देश्य के लिए तथा हरियाणा में विदेशी निवेश आकर्षित करने व व्यापार बढ़ाने के लिए प्रदेश में अलग से विदेश सहयोग विभाग बनाया है। हरियाणा ने दुसरे देशों के साथ समन्वय के लिए विदेश सहयोग विभाग के तहत हरियाणा निर्यात संवर्धन परिषद और हरियाणा विदेशी प्लेसमेंट सेल की स्थापना की है। यह विभाग एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल और हैफेड के साथ मिलकर एक्सपोर्ट प्रमोशन करेगा।

इस मौके पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सैय्यद नवाफ बिन बरघाश अल सईद को श्रीमद्भगवद्गीता भी भेंट की।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी उमाशंकर, पूर्व मुख्य सचिव विजय वर्धन, विदेश सहयोग विभाग के सलाहकार पवन चौधरी और ओमान के अग्रणी उद्योगपति मोनीश बहल उपस्थित रहे।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: