गुरूग्राम में 5 व 6 नवंबर को होने वाली सीईटी परीक्षा को लेकर उपायुक्त ने की तैयारियों की समीक्षा 

Font Size

– 47 सैंटरों पर आयोजित की जाएगी परीक्षा, एक शिफट में लगभग 20 हजार परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

– यातायात से लेकर परीक्षार्थियों के ठहरने की व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा की गई है सुनिश्चित, रूट वाइज लगाई गई बसें

गुरूग्राम , 3 नवंबर। गुरूग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने आज लघु सचिवालय स्थित सभागार में 5 व 6 नवंबर को होने वाली कॉमन एलिजिबिलिटी टैस्ट(सीईटी) परीक्षा की तैयारियों को लेकर संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने परीक्षा को नकलरहित आयोजित करवाने को लेकर अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने परीक्षा के लिए जिला में आने वाले परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए किए गए इंतजामों की भी समीक्षा की।

उपायुक्त ने कहा चूंकि यह परीक्षा पहली बार आयोजित की जा रही है, ऐसे में जरूरी है कि अधिकारी समय रहते सभी तैयारियां पूरी कर लें ताकि परीक्षा के दिन परीक्षार्थियों को किसी प्रकार की असुविधा ना हो। बैठक में बताया गया कि जिला में इस परीक्षा के सफल आयोजन के लिए 47 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं जिनमें एक शिफट में 20 हजार 427 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। नकलरहित परीक्षा के आयोजन के लिए जिला में 10 फलाइंग स्क्वाइड की टीमें लगाई गई हैं जिनका नेतृत्व एचसीएस स्तर के अधिकारियों द्वारा किया जाएगा। उपायुक्त ने कहा कि यह परीक्षा दो शिफटों- प्रातः 10 बजे से 11ः45 बजे तक तथा दोपहर बाद 3 बजे से सांय 4ः45 बजे तक आयोजित की जाएगी। उपायुक्त ने बैठक में संबंधित अधिकारी को सेंटर सुपरवाइजरों तथा इंवीजिलेटरों के साथ बैठक कर उनके परीक्षा संबंधी संशयों को दूर करने के लिए कहा। परीक्षा के दौरान एक कमरे में 24 परीक्षार्थियों के लिए 2 इंवीजिलेटर नियुक्त किए गए हैं।

उपायुक्त ने कहा कि परीक्षा केन्द्र पर केवल वही परीक्षार्थी प्रवेश कर सकेगा जिसके पास एडमिट कार्ड होगा। बिना पहचान पत्र के परीक्षा केन्द्र में परीक्षार्थी को प्रवेश की अनुमति नही होगी। परीक्षा केन्द्र में प्रातःकालीन शिफ्ट के लिए प्रवेश का समय सुबह 8ः30 बजे और सांयकाल की शिफ्ट के लिए दोपहर 1ः30 बजे का निर्धारित किया गया है। इसके अलावा, परीक्षार्थी परीक्षा केन्द्र पर 1 घंटा पहले पहंुचने का प्रयास करें ताकि उन्हें किसी प्रकार की असुविधा ना हो। प्रातःकालीन शिफट में प्रातः 9ः30 बजे के बाद तथा सांयकाल की शिफट में दोपहर बाद 2ः30 बजे के बाद परीक्षा केन्द्र में किसी भी परीक्षार्थी को प्रवेश की अनुमति नही होगी।

– परीक्षा में मिसमैच डेटा वाले परीक्षार्थियों को सैंटर पर ही दिए जाएंगे प्रोविजनल एडमिट कार्ड

उपायुक्त ने कहा कि सीईटी परीक्षा देने वाले जिन परीक्षार्थियों का डेटा मिसमैच होगा उनकी सेंटर पर दो कतारें अलग से लगवाई जाएंगी और वहां ड्यूटी पर तैनात अधिकारी द्वारा उसके अन्य आईडी प्रूफ से उसका मिलान करते हुए परीक्षार्थी की पुष्टि होने उपरांत ही उसे सेंटर में प्रवेश की अनुमति होगी। इसके लिए उन्हें मौके पर उपस्थित अधिकारी द्वारा प्रोविजनल आई कार्ड दिया जाएगा। बैठक में बताया गया कि परीक्षा को नकलरहित बनाने के लिए परीक्षा केन्द्रों के नजदीक धारा-144 लगाई गई है।

– परीक्षार्थियों के ठहरने व खान-पान की व्यवस्था संबंधी किसी प्रकार की जानकारी के लिए 5 अलग-2 स्थानों पर लगाए गए हैल्प डैस्क

परीक्षार्थियों के ठहरने व खान पान के लिए उपायुक्त ने बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव को नोडल अधिकारी नियुक्त किया हुआ है। एसडीएम बादशाहपुर ने बताया कि परीक्षा के लिए आने वाले परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए 5 अलग-2 स्थानों पर हैल्पडेस्क लगाए जाएंगे जहां पर व्यक्ति अपने सेंटर के नजदीक ठहरने तथा खान-पान संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इन हैल्पडेस्क पर 24 घंटे स्टाफ तैनात रहेगा जो 8-8 घंटे की शिफटों में काम करते हुए परीक्षार्थियों का मार्गदर्शन करेंगे। ये हैल्पडेस्क रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, इफको चौंक, राजीव चौंक, हुडा सिटी सेंटर पर लगाए जा रहे हैं जो 4 नवंबर को दोपहर 3 बजे से संचालित होंगे। परीक्षार्थी हैल्प डेस्क पर अपने सेंटर के अनुसार पूछताछ करके ठहरने के स्थान पर जा सकते हैं।

– परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए शुरू किए गए हैल्पलाइन नंबर- 112 तथा टोल फ्री नंबर- 1800-572-8997 पर करें संपर्क

बैठक में यह भी बताया गया कि सीईटी परीक्षा के लिए आने वाले परीक्षार्थी परीक्षा संबंधी किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए हैल्पलाइन नंबर-112 तथा टोल फ्री नंबर- 1800-572-8997 पर संपर्क कर सकते हैं। ये नंबर 24 घंटे संचालित रहेंगे। इसके लिए अलग-2 शिफटों में स्टाफ की ड्यूटी रहेगी।

You cannot copy content of this page