राहुल गांधी बोले : हिंदुस्तान में 45 साल में सबसे अधिक बेरोजगारी

Font Size

बल्लारी : राहुल गांधी के नेतृत्व में चल रही कांग्रेस पार्टी  की भारत जोड़ो यात्रा चौथे राज्य में  कर्णाटक में प्रवेश कर चुकी है. अब तक लाखों लोग इस यात्रा में शामिल हो चुके हैं. राहुल गांधी एक तरफ पैदल चलते हुए आम लोगों से मिल रहे हैं तो दूसरी तरफ मीडिया और आम जनसभाओं में भी राष्ट्रीय मुद्दों को उठा रह हैं. उन्होंने आज कर्णाटक के बल्लारी में आयोजित जनसभा को संबोधित किया और देश में व्याप्त बेरोजगारी कोए लेकर प्राधान मंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला. उन्होंने कहा कि आज हिंदुस्तान में 45 साल में सबसे अधिक बेरोजगारी है।  राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने कहा था कि हर साल 2 करोड़ युवाओं को रोजगार दूंगा, कहां गए 2 करोड़ रोजगार ? कर्नाटक में 2.50 लाख सरकारी पद खाली क्यों हैं? इस भर्ती क्यों नहीं की गई ?

कांग्रेस नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की नीतियों, नोटबंदी, जीएसटी और कोविड कुप्रबंधन के कारण इस देश में 12.50 करोड़ युवाओं ने अपना रोजगार खोया. रोजगार देने के बजाय करोड़ों युवाओं को बेरोजगार कर दिया है.

भारत जोड़ो यात्रा की सफलता की चर्चा करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि शुरुआत में हमने सोचा था कि 3500 कि.मी. पैदल चलना आसान नहीं है । मगर जब हमने चलना शुरू किया, कुछ दिन बाद चलना काफी आसान लगने लगा। ऐसा लग रहा था, जैसे कोई शक्ति पीछे से यात्रा को आगे की ओर धकेल रही है.  हम भारत जोड़ो यात्रा में कन्याकुमारी से कश्मीर जा रहे हैं। ये सफर 3500 कि.मी. का है, इसकी शुरुआत कन्याकुमारी से की, उसके बाद केरल और अभी हम कर्नाटक में हैं. उन्होंने कहा कि अबतक 4 राज्य, सैकड़ों किलोमीटर, लाखों लोग और सफर आगे भी निरंतर जारी रहेगा. कांग्रेस नेता ने कहा कि भारत जुड़ रहा है- नफरत, बेरोजगारी, महंगाई के विरुद्ध।

 

 

राहुल गांधी ने बल देते हुए कहा कि 3500 किलोमीटर की मुश्किल दिखने वाली यात्रा को किसी ने आसान बनाया है, तो वो है- जनता का प्यार, समर्थन और भागीदारी। जब भी यात्रा में थकान होती है, तब कोई ना कोई दौड़ता हुआ आता है और मदद करके चला जाता है। कभी छोटा सा बच्चा कुछ कह देगा, कभी कोई विकलांग व्यक्ति आकर कुछ कह देगा, कभी कोई बुजुर्ग आकर कुछ कह देगा.  उन शब्दों से मदद मिल जाती है. हमने इस यात्रा को भारत जोड़ो यात्रा का नाम दिया। क्योंकि हमें और करोड़ों लोगों को लगा कि बीजेपी-संघ की नफरत, हिंसा वाली विचारधारा देश को बांट रही है, कमजोर कर रही है। ये हिंदुस्तान पर एक प्रकार से आक्रमण है.

अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि हम 1 महीने से यात्रा में चल रहे हैं। इस यात्रा में अलग-अलग धर्म के लोग, अलग-अलग जाति के लोग, बुजुर्ग, बच्चे, महिलाएं; सब एकजुट होकर चल रहे हैं. इस यात्रा में आपको नफरत दिखाई नहीं देगी, यात्रा में आपको हिंसा नहीं मिलेगी। भीड़ में जब कोई गिर जाता है, जब किसी को चोट लगती है, सब उसकी मदद करते हैं। उससे ये नहीं पूछा जाता कि किस धर्म के हो, किस जाति के हो.

देश में बेताहाशा बढती बेरोजगारी की चर्चा करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि यात्रा में मैं कई युवाओं से पूछता हूं कि क्या तुम्हें भरोसा है कि कॉलेज के बाद तुम्हें नौकरी मिलेगी ? जवाब मिलता है- हमें भरोसा नहीं है, हमें नहीं लगता कि हमें नौकरी मिलेगी.  आज हिंदुस्तान में 45 साल में सबसे अधिक बेरोजगारी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने कहा था कि हर साल 2 करोड़ युवाओं को रोजगार दूंगा, कहां गए 2 करोड़ रोजगार? कर्नाटक में 2.50 लाख सरकारी पद खाली क्यों हैं? प्रधानमंत्री की नीतियों नोटबंदी, जीएसटी और कोविड कुप्रबंधन के कारण 12.50 करोड़ युवाओं ने अपना रोजगार खोया. कर्नाटक में अगर आपको पुलिस में सब-इंस्पेक्टर बनना है तो 80 लाख देकर बन सकते हो।

उन्होंने कर्णाटक की भाजपा सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि अगर आपके पास पैसा है, तो आप कर्नाटक में सरकारी नौकरी खरीद सकते हो। अगर आपके पास पैसा नहीं है तो जीवनभर बेरोजगार रहिए. कोऑपरेटिव बैंकों में स्कैम, असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती में स्कैम; इसलिए कर्नाटक की सरकार को 40% की सरकार नाम दिया गया है. रोजगार दनी के बजाय करोड़ों युवाओं को बेरोजगार कर दिया है.

उन्होंने कहा कि आज ‘भारत जोड़ो’ समय की मांग है। कोई हिंदुस्तानी नहीं चाहता कि उस पर, उसके परिवार पर नफ़रत-हिंसा का साया पड़े। भारत जोड़ो यात्रा ऐसे लोगों के मन की आवाज़ है।

इस अवसर पर कांग्रेस पार्टी के संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल, कर्णाटक के पूर्व सीएम सिद्धारमैया, पी शिवकुमार, राज्य सभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे, रणदीप सिंह सुरजेवाला सहित दर्जनों वरिष्ठ कांग्रेसी मौजूद थे.

You cannot copy content of this page