कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए हो रहे चुनाव में दो प्रत्याशी ही मैदान में रहे : मुकाबला शशि थरूर और मल्लिकार्जुन खड़गे के बीच होगा

Font Size

नई दिल्ली :  कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए हो रहे चुनाव के लिए नाम वापसी का आज यानी 8 अक्टूबर आखिरी दिन था. यह समय सीमा समाप्त हो जाएं बाद आज किसी ने अपना नाम वापस नहीं लिया.  इस चुनाव के लिए नियुक्त चुनाव अधिकारी मधुसूदन मिस्त्री ने बताया कि पार्टी में अध्यक्ष चुने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. नामांकन की तारीख खत्म हो चुकी है. अध्यक्ष पद के चुनावों में मुकाबला शशि थरूर और मल्लिकार्जुन खड़गे के बीच होगा. शनिवार को कांग्रेस के इन दो नेताओं ने नामांकन दाखिल किया है.

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए नामांकन की प्रक्रिया 2 अक्टूबर से शुरू हुई थी और आज नामांकन वापस लेने का आखिरी दिन था.  चुनाव प्रभारी के अनुसार आखिरी दिन शशि थरूर और मलिकार्जुन खड़गे ने नामांकन दाखिल किया है. अब मैदान में ये दो ही उम्मीदवार बाकी बचे हैं. इन चुनावों में मुकाबले की चाह रखने वाले के एन त्रिपाठी का नामांकन पहले ही रद्द कर दिया गया था. पहले से ही माना जा रहा था कि कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनावों में ये दो नाम ही शामिल होंगे . ‘

शशि थरूर ने पहले ही कहा था कि मैं कांग्रेस कार्यकर्ताओं को धोखा नहीं दूंगा.  वे पहले ही इशारा कर चुके थे कि वह मैदान में डटे रहेंगे. उधर इन चुनावों में आखिरी वक्त में एंट्री करने वाले मलिकार्जुन खड़गे का तो पहले से ही पता था कि वो मैदान में रहने के लिए आए हैं.

निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए 17 अक्टूबर को मतदान कराये जायेंगे . सुबह 10 से 4 के बीच और सीक्रेट बैलेट के जरिए वोटिंग होगी. इसके लिए 67 पोलिंग बूथ बनाए जायेंगे . दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय में भी पोलिंग बूथ बनाया जाएगा.

बताया जाता है कि राज्यों से बैलेट बॉक्स 18 तारीख को दिल्ली लाए जाएंगे. 19 तारीख को वोटों की गिनती की जायेगी . चुनाव अधिकारी मधुसूदन मिस्त्री ने बताया कि हाल में हमारे पास जयराम रमेश का नोट आया है जो यात्रा में हैं. उनके लिए बैलेट और वहां बैलेट बॉक्स भेजेंगे. उनको भी लाया जाएगा. उन्होंने ये भी कहा है कि एक शिकायत के अलावा हमारे पास कोई शिकायत नहीं है.

You cannot copy content of this page