राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के लिए आवेदन आमंत्रित, लाभार्थी 15 अक्टूबर तक करें आवेदन : डीसी गुरुग्राम

Font Size

गुरुग्राम, 27 सितम्बर। भारतीय बाल कल्याण परिषद ने राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार हेतु बहादुर बच्चों के लिए 15 अक्टूबर, 2022 तक आवेदन आमंत्रित किए हैं।


उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने यह जानकारी देते हुए बताया कि पुरस्कार पाने वाले बच्चों की आयु 6 वर्ष से 18 वर्ष के बीच होनी चाहिए और उनके द्वारा बहादुरी का कार्य पहली जुलाई, 2021 से 30 सितंबर, 2022 तक किया हुआ हो। ऐसे बहादुर बच्चे एवं संस्थान निर्धारित तिथि तक अपने आवेदन भारतीय बाल कल्याण परिषद को सभी निर्धारित नियमों सहित भेजना सुनिश्चित करें।


डीसी श्री यादव ने बताया कि भारतीय बाल कल्याण परिषद द्वारा जोखिम परिस्थितियों में बहादुरी का कार्य करने वाले बहादुर बच्चों को सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि परिषद द्वारा देशभर में 25 बहादुर बच्चों को चार श्रेणी में पुरस्कार दिए जाएंगे। आवेदन प्राप्त करने के उपरांत परिषद द्वारा गठित कमेटी ऐसे बहादुर बच्चों का पुरस्कार के लिए चयन करेगी। बच्चों को पुरस्कार स्वरूप एक पदक, प्रमाण पत्र तथा नकद राशि देकर सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि नकद राशि के रूप में बहादुर बच्चों को एक लाख रुपये से लेकर 40 हजार रुपये दिए जाएंगे।


उपायुक्त ने बताया कि आवेदन करने वाले प्रार्थियों के लिए स्कूल के प्राचार्य या हेड मास्टर, जिला परिषद या पंचायत के मुखिया, जिलाधीश, पुलिस अधीक्षक या राज्य बाल कल्याण परिषद के प्रधान और महासचिव के अनुशंसा जरूरी है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा अनुशंसा करने वाले अधिकारी या मुखिया द्वारा आवेदक के पूर्ण विवरण की 250 शब्दों में विस्तृत जानकारी होनी चाहिए। आवेदक निर्धारित प्रोफार्मा में जन्मतिथि, वीरता के लिए छपे न्यूज पेपर या मैगजीन की क्लिपिंग, एफआईआर या पुलिस डायरी की भी जानकारी सांझा करे।

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: