गुरुग्राम में इस वर्ष अक्टूबर में लगेगा सरस आजीविका मेला 2022

Font Size
  • केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने किया गुरुग्राम का सेक्टर 29 का ग्राउंड बुक
  • त्योहारी सीजन में लोग कर सकेंगे विभिन्न प्रदेशों के स्टॉल से अपने मन पसन्द परिधानों की खरीदारी, अलग-अलग प्रदेशों के लोकप्रिय स्वादिष्ट व्यंजन भी होंगे उपलब्ध

गुरुग्राम, 27 सितंबर। भारत सरकार का ग्रामीण विकास मंत्रालय इस बार अक्टूबर माह में सरस आजीविका मेला गुरुग्राम में लगाने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए मंत्रालय ने गुरुग्राम के सेक्टर 29 में पावर ग्रिड के सामने वाला विशाल मैदान बुक भी कर लिया है। मेले में देश के विभिन्न प्रांतों के सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम भी रहेगी।


ऐसा पहली बार हो रहा है कि वर्ष में दूसरी बार गुरुग्राम में सरस आजीविका मेला आयोजित किया जाएगा। इस वर्ष अप्रैल माह में हरियाणा आजीविका मिशन ने सरस मेले का आयोजन गुरुग्राम में किया था लेकिन अक्टूबर में लगने वाले इस मेले का स्वरूप अपेक्षाकृत काफी बड़ा होगा। मंत्रालय के सूत्रों की माने तो इस मेले में भारत के 30 राज्यों से 500 से ज्यादा महिला स्वयं सहायता समूहों की भागीदारी होगी जो अपने हस्तनिर्मित सुंदर वस्तुएं इस मेले में लेकर आएंगे। अक्टूबर महीना त्योहारी सीजन कहलाता है क्योंकि इसमें इस बार दशहरा तथा दीपावली दोनों बड़े त्यौहार पड़ रहे हैं और त्योहारों में लोग खरीदारी भी करते हैं। समझा जा रहा है कि त्योहारी सीजन को ध्यान में रखते हुए ही भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय ने गुरुग्राम में यह सरस आजीविका मेला आयोजित करने का निर्णय लिया है। यह मेला 15 दिन चलेगा।

लोगों को इस मेले में अलग-अलग प्रदेशों के प्रसिद्ध परिधान तथा वस्तुएं एक ही स्थान पर उपलब्ध होंगे। यही नहीं, बताया जा रहा है कि देश के 20 से ज्यादा राज्य इस मेले में अपने लाइव फूड स्टॉल भी लगाएंगे अर्थात मेले में आने वाले लोगों को उन राज्यों की विशेषता वाले लोकप्रिय व्यंजनों व खाद्य वस्तुओं का लुफ्त उठाने का पूरा अवसर मिलेगा। ये व्यंजन मेले में ही आपके सामने बनाकर परोसे जाएंगे। इसके अलावा, अलग-अलग प्रदेशों की सांस्कृतिक विरासत की झलक भी दर्शकों को मेले में देखने को मिलेगी। अलग-अलग प्रदेशों के लोक कलाकार प्रतिदिन अपने प्रदेश के लोकप्रिय सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देंगे। एक प्रकार से यह मेला भारत में अनेकता की एकता की झलक प्रस्तुत करेगा या यूं कहें कि दर्शकों को मेले में मिनी भारत के दर्शन होंगे।

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: