भविष्य में बेहतर चुनावी सेवाओं के लिए आधार को मतदाता सूची से लिंक कराए मतदाता : डीसी

Font Size

-आधार को मतदाता सूची से लिंक कराना पूर्णतः स्वेच्छिक

  • यदि कोई मतदाता आधार नंबर प्रदान नहीं करना चाहता तो फार्म नंबर 6बी में दर्शाए गए किन्ही 11 दस्तावेजों में से एक दस्तावेज साथ करे संलग्न

गुरुग्राम, 27 सितंबर। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार गुरुग्राम जिला में आधार नंबर को मतदाता सूची के साथ लिंक कराने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिला में जिस व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में दर्ज है वे फार्म संख्या 6बी को भरकर अपना आधार नंबर मतदाता सूची के साथ लिंक करवा सकते हैं।

डीसी श्री यादव ने गुरुग्रामवासियों से आह्वान करते हुए कहा कि सभी मतदाता उपरोक्त प्रक्रिया को पूरी करने से पूर्व अपने संबधित बूथ लेवल अधिकारी से अपना वोटर आई कार्ड अवश्य चेक करवा लें ताकि आधार नंबर को लिंक करने से पूर्व मतदाता सूची की त्रुटियों को ठीक किया जा सके। उन्होंने बताया कि कोई भी मतदाता आयोग द्वारा जारी की गई वेबसाइट www.nvsp.in वोटर हेल्पलाइन एप या www.voterportal.eci.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आधार नंबर डाटा फार्म 6बी में भर कर दे सकता है। इसके अलावा, जिला गुरुग्राम में कार्यरत 1236 मतदान केंद्रों पर नियुक्त सभी बूथ लेवल अधिकारियों द्वारा भी घर-घर जाकर आम जनता से गरुड़ ऐप या ऑफलाइन फॉर्म नंबर-6 बी के माध्यम से भी वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक किया जा रहा है।


उपायुक्त ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि संबंधित बूथ लेवल अधिकारियों को उनका आईडी कार्ड चेक करने उपरांत ही अपना आधार कार्ड देने का कष्ट करें ताकि मतदाता सूची को त्रुटि रहित तैयार किया जा सके। इसके साथ ही , इस कार्य में बूथ लेवल अधिकारियों का सहयोग करने की भी उपायुक्त ने अपील की। उन्होंने स्पष्ट किया कि आधार नंबर को मतदाता सूची से जोड़ने का मुख्य उद्देश्य केवल मतदाता सूची में मतदाताओं की प्रविष्टियों तथा भविष्य में बेहतर चुनावी सेवाएं प्रदान करना है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आधार नंबर देना या ना देना मतदाता की ओर से पूर्णत: स्वैच्छिक है। यदि कोई मतदाता अपना आधार नंबर प्रदान नहीं करना चाहता तो वह फार्म नंबर 6 बी में दर्शाए गए किन्ही 11 दस्तावेजों में से एक दस्तावेज लगाकर प्रस्तुत कर सकता है।

You cannot copy content of this page