शेयर बाजार धडाम से गिरा : निवेशकों को 5 लाख करोड़ रु की चपत

Font Size

मुम्बई :  दुनिया भर के शेयर बाजार में हड़कम्प मचा हुआ है. खबर है कि अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेड रिजर्व के मुखिया Jerome Powell के ब्याज दर बढ़ाने के ऐलान और डॉलर के मुकाबले रुपये में ऐतिहासिक गिरावट के कारण भारतीय शेयर बाजार में कोहराम मचा गया है.  दुनियाभर के शेयर बाजारों में चाहे एशियाई हो या यूरोपीय या फिर अमेरिकी सभी जगह गिरावट की खबर है. इसका असर भारतीय बाजारों पर भी पड़ा है.  इसका खामियाजा भारतीय शेयर बाजार के निवेशकों को भी उठाना पड़ा है. हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन भारतीय बाजार के निवेशकों को 5 लाख करोड़ रुपये की चपत लगने की खबर ने व्यावसायिक दुनिया को हिला कर रख दिया है.

गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार जब बंद हुए तब मुंबई स्टॉक एक्सचेंज का मार्केट कैपिटलाइजेशन  281.70 लाख करोड़ रुपये करीब था. यह शुक्रवार की गिरावट के बाद घटकर 276.65 लाख करोड़ रुपये रह गया है. फेड रिजर्व ने ब्याज दरें तो बढ़ाई पर भविष्य में और भी बढ़ाने के संकेत मिले हैं.खबर है कि  इस स्थिति में विदेशी निवेशक बाजार में बिकवाली कर रहे हैं.

दूसरी तरफ खबर यह भी है कि आगामी 28-30 सितंबर को रिज़र्व बैंक की मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी की बैठक होने वाली है. खुदरा महंगाई दर अगस्त महीने में फिर से 7 फीसदी के करीब जा पहुंचा है. इसके बाद फिर से रिज़र्व बैंक रेपो रेट बढ़ा सकता है. माना जा रहा है कि 30 सितंबर को रिज़र्व बैंक  35 बेसिस से लेकर 50 बेसिस प्वाइंट तक रेपो रेट बढ़ाने का ऐलान कर सकता है .

Leave a Reply

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: