केंद्र सरकार के कर्मचारियों को मोदी सरकार जल्द देगी तोहफा

Font Size

नई दिल्ली : केंद्र सरकार के कर्मचारियों को जल्द ही महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी किए जाने खबर सकती है . खबर है कि सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को लेकर बड़ा फैसला किया है. केंद्र सरकार ने सातवें वेतन आयोग के तहत प्रमोशन के न्यूनतम सेवा शर्तों में बदलाव करने का फैसला किया है. अब सरकारी कर्मचारियों का प्रमोशन 7वें वेतन आयोग के पे मैट्रिक्स और पे लेवल के आधार पर होगा.

डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल और ट्रेनिंग की तरफ से ऑफिस मेमोरेंडम जारी किया गया है. इसमें यूपीएससी के साथ सलाह मशविरा करने के बाद कॉम्पिटेंट अथॉरिटी से मंजूरी के बाद 7वें वेतन आयोग के पे मैट्रिक्स और पे लेवल के तहत प्रमोशन के लिए न्यूनतम शर्तों के नियमों में बदलाव करने की बात कही गई है. ये बदलाव संशोधन के जरिए नौकरी में भर्ती के नियमों और सर्विस रुल्स में भी शामिल किए जायेंगे. डीओपीटी ने सभी मंत्रालय और विभागों से भर्ती और सर्विस रुल्स के नियमों में बदलाव करने का अनुरोध किया है.

केंद्रीय कर्मचारियों के प्रमोशन के लिए लेवल एक से लेवल 2 तक के लिए 3 साल की सर्विस होना जरुरी होगा. लेवल 2 से लेवल 3 के लिए भी 3 साल की सर्विस जरुरी होगी. लेवल 2 से लेवल 4 तक के प्रोमोशन के लिए 8 साल की सर्विस जरुरी होगी. लेवल 4 से लेवल 6 के लिए 10 साल की सर्विस जरुरी है.

इस निर्णय के साथ ही केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनधारकों का इंतजार खत्म होने वाला है. केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों को मोदी सरकार त्योहारों पर बड़ा तोहफा दे सकती है. नवरात्रि शुरु होने के बाद सरकार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों के लिए अपना खजाना खोल सकती है. संभावना है कि जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में महंगाई भत्ता बढ़ाने पर मुहर लगाई जा सकती है.

You cannot copy content of this page