62वें सियाम (SIAM) वार्षिक अधिवेशन में बोले पीएम मोदी : ग्रीन मोबिलिटी को वाहन उद्योग तेज गति से अपनाएँ

Font Size

सुभाष चौधरी /The Public World


नई दिल्ली :  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि गतिशीलता (Mobility) मानवता की प्रगति की कुंजी है। यह जीवन के हर क्षेत्र को इस तरह से चला रही है जिसकी पहले कभी कल्पना भी नहीं की गई थी। गुणवत्ता और गतिशीलता में आसानी (Ease of Mobility) विकास सुनिश्चित करने का एक प्राथमिक पहलू है। यह समय की आवश्यकता है कि हरित विकल्पों (Green Mobility) की दिशा में वाहन उद्योग तेज गति से आगे बढे . सोसाइटी ऑफ़ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चररस  (SIAM) के 62 वें वार्षिक अधिवेशन को संबोधित करते हुए गुरुवार को भेजे अपने लिखित संदेश में प्रधान मंत्री ने कहा कि ऑटोमोबाइल क्षेत्र ने रोजगार सृजन के नए अवसरों के माध्यम से अर्थव्यवस्था के विकास और देश के सर्वांगीण विकास में योगदान दिया है। उन्होंने वाहन उत्पादन के साथ-साथ रिकॉर्ड वाहन निर्यात की उपलब्धि के मामले में भारतीय ऑटो उद्योग को चौथा सबसे बड़ा स्थान हासिल करने के लिए बधाई दी। उल्लेखनीय है कि पीएम मोदी वर्तमान में दो दिवसीय विदेश दौरे पर हैं. पीएम उज्बेकिस्तान में आयोजित होने वाले एस ई ओ सम्मेलन में शामिल होंगे .

नई दिल्ली स्थित ताज पैलेस (TaJ PaLace) में आयोजित सियाम के वार्षिक अधिवेशन में मौजूद देश के प्रमुख वाहन निर्माता कंपनियों के सी ई ओ और मेनेजमेंट सदस्यों को संबोधित सन्देश में उन्होंने कहा कि महामारी के बावजूद मिली उपलब्धियों ने भारत के आर्थिक पुनरुत्थान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने निर्माताओं को मेक इन इंडिया के लिए प्रोत्साहित करते हुए ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने की दिशा में  उद्योग को सक्षम बनाने की नीति अपनाई.

उनका कहना था कि अमृत काल हर क्षेत्र में आत्मनिर्भरता हासिल करने का अवसर है और ऑटोमोबाइल क्षेत्र भी इससे अछूता नहीं है। चाहे पीएलआई योजना हों जो उत्पादन को बढ़ावा देती है या इलेक्ट्रिक वाहनों और हाइब्रिड वाहनों या इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल के विनिर्माण को बढ़ावा देती हैं, हमने ऑटोमोबाइल उद्योग को और सशक्त बनाने के लिए कई कदम उठाये हैं।

प्रधान मंत्री ने कहा कि यह समय की आवश्यकता है कि  हरित विकल्पों (Green Mobility)के लिए ऑटोमोबाइल उद्योग नवाचार एक नई गति प्राप्त करे और साथ ही भारत को आत्मनिर्भर बनाने में मदद करे। उन्होंने यह कहते हुए उम्मीद जताई कि उद्योग विशेषज्ञों, निर्माताओं और नीति निर्माताओं सहित सम्मेलन में एकत्रित विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ, ऑटोमोबाइल क्षेत्र के लिए एक भविष्य का खाका विकसित करने के लिए जीवंत विचार-विमर्श करेंगे।

इस अवसर पर डिपार्टमेंट ऑफ प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड, केंद्रीय कॉमर्स एंड इंडस्ट्री मिनिस्ट्री के सचिव अनुराग जैन, सियाम के अध्यक्ष व मारुति सुजुकी इंडिया के एग्जीक्यूटिव वाइस चेयरमैन केनिची आयुकावा, आई सी ए टी (ICAT) मानेसर की कार्यकारी निदेशक पामेला टिक्कू, सीआईआई के प्रेसिडेंट व बजाज फिनसर्व के चेयरमैन एंड मैनेजिंग डायरेक्टर संजीव बजाज, सियाम के उपाध्यक्ष व वी ई कमर्शियल व्हेकिल के मैनेजिंग डायरेक्टर एंड सीईओ विनोद अग्रवाल, अशोक लेलैंड के सीनियर वाईस प्रेसिडेंट (इंजन डेवलपमेंट ) एस कृष्णन,  सहित सैकड़ों की संख्या में प्रमुख वाहन निर्माता उद्यमी एवं औद्योगिक मैनेजमेंट प्रतिनिधि व विशेषज्ञ भी मौजूद थे.

 

You cannot copy content of this page