राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू यूनाइटेड किंगडम जायेंगी  : महारानी एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार में होंगी शामिल

Font Size

नई दिल्ली : खबर है कि ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू यूनाइटेड किंगडम जायेंगी  . महारानी के निधन पर राष्ट्रपति मुर्मू 17-19 सितंबर को भारत सरकार की ओर से संवेदना व्यक्त करने के लिए लंदन जाएंगी. विदेश मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी. महारानी का अंतिम संस्कार 19 सितंबर को वेस्टमिंस्टर एब्बे में किया जाएगा. महारानी का गत बृहस्पतिवार को 96 साल की उम्र में बाल्मोरल कैसल में निधन हो गया था. वह 70 साल तक ब्रिटेन की संवैधानिक शासक रहीं .

हालांकि विदेश मंत्री एस. जयशंकर 12 सितंबर को यहां ब्रिटिश उच्चायोग गए थे और भारत की ओर से संवेदना जताई थी. महारानी के निधन पर भारत सरकार ने रविवार को एक दिन का राष्ट्रीय शोक भी घोषित किया था. इस बीच विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के 70 साल के शासनकाल में, भारत और ब्रिटेन के संबंध काफी विकसित और प्रगाढ़ हुए हैं. राष्ट्रमंडल के प्रमुख के रूप में उन्होंने दुनिया भर के लाखों लोगों के कल्याण के लिए अहम भूमिका निभाई.

मिडिया की खबरों के अनुसार महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में सैकड़ों राष्ट्राध्यक्षों के शामिल होने की उम्मीद है. ब्रिटेन सरकार ने इस अवसर पर सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भी महारानी के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे. इनके अलावा फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो भी इस अवसर पर लंदन पहुंचेगे .

ब्रिटेन की दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का पार्थिव शरीर मंगलवार शाम को स्कॉटलैंड से लंदन पहुंचा था. उनके ताबूत को अंतिम रात बकिंघम पैलेस में रखा जाएगा. महारानी के ताबूत को बुधवार यानी आज से चार दिन के लिए वेस्टमिंस्टर हॉल में रखा गया है और आगामी सोमवार को उनका राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा.

You cannot copy content of this page