विश्वकर्मा जयंती पर गुरुग्राम के सैक्टर-29 ग्राउंउ में होगा राज्य स्तरीय श्रमिक दिवस समारोह

Font Size

-समारोह में मुख्यमंत्री मनोहर लाल होंगे मुख्यातिथि

-प्रदेश भर से संगठित व असंगठित क्षेत्र के श्रमिक व उद्यमी लेंगे भाग
-समारोह की तैयारियों को लेकर एसीएस राजाशेखर वुंड्रु ने गुरूग्राम में की अधिकारियों के साथ बैठक , सौंपी जिम्मेदारी

गुरुग्राम, 11 सितंबर। विश्वकर्मा जयंती को हरियाणा सरकार राजकीय श्रमिक दिवस के रूप में मनाएगी और इसका राज्य स्तरीय समारोह गुरूग्राम के सैक्टर -29 स्थित ग्राउंड में होगा। विश्वकर्मा जयंती आगामी शनिवार 17 सितंबर को है और राज्य स्तरीय समारोह के भव्य आयोजन को लेकर श्रम विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डा. राजाशेखर वुंड्रु ने गुरूग्राम पहुंचकर समारोह की रूपरेखा पर सभी अधिकारियों के साथ विचार विमर्श किया। उन्होंने बताया कि इस राज्यस्तरीय समारोह में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल मुख्यअतिथि होंगे जबकि उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला विशिष्ट अतिथि होंगे। गुरूग्राम के लोक निर्माण विश्राम गृह के सभागार में आयोजित इस बैठक में श्रम आयुक्त मनीराम शर्मा भी उपस्थित रहे।

बैठक में डा. वुंड्रु ने कहा कि 17 सितंबर को आयोजित होने वाले राजकीय श्रमिक दिवस के समारोह में उत्कृष्ट कार्य करने वाले श्रमिकों को श्रम पुरस्कार दिए जाएंगे। इसके अलावा, अपने कारखानों में श्रमिकों के लिए कार्यस्थल पर श्रेष्ठ व्यवस्थाएं करने वाले उद्यमियों , कारखाना प्रबंधकों तथा ऐसे उद्योग जिनमें बेहतर व्यवस्थाओं के चलते लंबे समय से कोई अप्रिय दुर्घटना नही घटी है, उन उद्यमियों व नियोक्ताओं को भी समारोह में श्रमिकों की सुरक्षा के बेहतरीन उपाय करने के लिए सम्मानित किया जाएगा ताकि दूसरे उद्यमी भी उनसे प्रेरणा लेकर अपने यहां श्रमिकों के लिए सुरक्षा व काम करने की बेहतर व्यवस्थाएं सृजित करें।

उन्होंने बताया कि गुरूग्राम में होने वाले राजकीय श्रमिक दिवस समारोह में प्रदेश भर के सभी जिलों से श्रमिक प्रतिनिधि , श्रमिक , उद्यमी ,कारखाना प्रबंधन, नियोक्ता आदि श्रमिकों से जुड़े सभी लोग भाग लेंगे। इसमें संगठित व असंगठित क्षेत्र , दोनो श्रेणियों के लोग आएंगे। असंगठित क्षेत्र में निर्माण कार्यों से जुड़े श्रमिक तथा बिल्डर व डैवल्पर के प्रतिनिधि भी समारोह का हिस्सा होंगे। डा. वुंड्रु ने कहा कि समारोह में श्रमिकों को उनके व्यक्तिगत हित तथा परिवार के कल्याण के लिए लागू की जा रही योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी ताकि वे उनका भरपूर लाभ उठा सकें।

इस राज्यस्तरीय समारोह की भव्यता को देखते हुए डा. वुंड्रु ने श्रम विभाग के अधिकारियों की 14 अलग-2 टीमें गठित की हैं जिनको समारोह के लिए निमंत्रण देने से लेकर टेंटेज , जलपान , पार्किंग आदि की जिम्मेदारियां सौंपी गई है।

इस बैठक में अतिरिक्त श्रम आयुक्त ( एनसीआर) गुरुग्राम सुरेन्द्र सिंह, अतिरिक्त श्रम आयुक्त हरियाणा डॉ. अनुराधा लांबा, संयुक्त निदेशक अनुराग गहलोत तथा सहायक श्रम आयुक्त गरीब दास सहित श्रम विभाग विभाग के अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page