द्वारकापीठ के शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती के उत्तराधिकारियों की घोषणा

Font Size

नई दिल्ली : द्वारकापीठ के शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती के उत्तराधिकारियों के नाम की घोषणा कर दी गई है. आअज की गई घोषणा के अनुसार स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद जी को ज्योतिषपीठ बद्रीनाथ और स्वामी सदानंद जी द्वारका शारदा पीठ के प्रमुख होंगे. इन दोनों के नाम की घोषणा शंकरचार्य जी की पार्थिव देह के सामने आज की गई.

मिडिया की खबर के अनुसार शंकराचार्य के निजी सचिव सुबोद्धानंद महाराज ने दोनों उ्तराधिकारियों के नाम की घोषणा की. अब ज्योतिष पीठ के नए शंकराचार्य होंगे अविमुक्तेश्वरानंद जबकि शारदा पीठ के नए शंकराचार्य होंगे सदानन्द सरस्वती.

आपको बता दें कि शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती का निधन रविवार दोपहर को हो गया था. वो 99 साल के थे.उन्हें सोमवार को मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर स्थित परमहंसी गंगा आश्रम में समाधि दी जाएगी.

उल्लेखनीय है कि स्वामी स्वरूपानंद 1950 में दंडी संन्यासी बनाए गए थे. उन्होंने ज्योर्तिमठ पीठ के ब्रह्मलीन शंकराचार्य स्वामी ब्रह्मानन्द सरस्वती से दण्ड सन्यास की दीक्षा ली  थी. इसके बाद ही वे स्वामी स्वरूपानन्द सरस्वती नाम से जाने जाने लगे थे . उन्हें 1981 में शंकराचार्य की उपाधि मिली थी . वो द्वारिका पीठ के साथ-साथ उत्तराखंड के जोशीमठ की ज्योतिषपीठ के भी शंकराचार्य थे. ज्योतिषपीठ के शंकराचार्य की पदवी उन्हें एक लंबी कानूनी लड़ाई के बाद मिली थी.

You cannot copy content of this page