किंग चार्ल्स तृतीय बने ब्रिटेन के नए राजा

Font Size

नई दिल्ली :  किंग चार्ल्स तृतीय को शनिवार को ‘एक्सेशन काउंसिल’ के एक ऐतिहासिक समारोह में ब्रिटेन के नए राजा घोषित किये गए . समारोह का सीधा प्रसारण रॉयल फैमली चैनल पर किया गया. उनकी मां एवं महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का बृहस्पतिवार को निधन हो जाने के बाद यह निर्णय लिया गया और उनके नाम की आधिकारिक घोषणा की गई.

ब्रिटेन की प्रमुख राजनीतिक हस्तियों और राज परिवार के सभी सदस्यों की उपस्थिति में  73 वर्षीय पूर्व प्रिंस ऑफ वेल्स की  आज ताजपोशी की गई. शनिवार का समारोह लंदन के सेंट जेम्स पैलेस में पहले ताजपोशी की औपचारिक घोषणा की गई . इसी भवन में उनके शपथ ग्रहण का कार्यक्रम भी आयोजित किया गया.

इस अवसर पर अपने संक्षिप्त संबोधन में राजा चार्ल्स तृतीय ने अपनी मां महारानी एलिजाबेथ के निधन पर कहा, पूरी दुनिया मेरे साथ उस अपूरणीय क्षति के लिए सहानुभूति रखती है, जिसे हम सभी ने झेला है. मेरी मां ने आजीवन प्रेम और निस्वार्थ सेवा का उदाहरण प्रस्तुत किया. मेरी मां का शासन काल, समर्पण और निष्ठा में बेमिसाल था.

साथ ही उन्होंने कहा, मैं अपनी पत्नी के निरंतर समर्थन से बेहद प्रोत्साहित हूं.

किंग चार्ल्स तृतीय अपनी पत्नी, क्वीन कॉन्सर्ट कैमिला तथा अपने बेटे एवं उत्तराधिकारी प्रिंस विलियम के साथ समारोह में शरीक हुए. प्रिंस विलियम नये प्रिंस ऑफ वेल्स हैं.

You cannot copy content of this page