नगर निगम गुरुग्राम व मानेसर में वार्डबंदी को लेकर उपायुक्त की अध्यक्षता में एडहॉक कमेटी की पहली बैठक आयोजित, गुरुग्राम में बनेंगे 40 वार्ड जबकि मानेसर में 20 वार्ड

Font Size


-कमेटी ने सर्वे रिपोर्ट पर अलग अलग क्षेत्रों से जुड़े सदस्यों से मांगे सुझाव व आपत्तियां
-नगर निगम गुरुग्राम में 40 व मानेसर में बनाए जाएंगे 20 वार्ड


गुरुग्राम, 26 अगस्त। गुरुग्राम और मानेसर नगर निगमों की वार्डबंदी को लेकर शुक्रवार को लघु सचिवालय स्थित सभागार में परिसीमन के लिए बनाई गई एडहॉक कमेटी की पहली बैठक आयोजित की गई। उपायुक्त निशांत कुमार यादव की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक मे दोनों निगमों के लिए अधिकृत संबंधित सर्वे एजेंसियों ने वार्डबंदी के लिए डोर टू डोर जाकर किए गए जनसंख्या सर्वे की विस्तृत रिपोर्ट पेश की।गुरुग्राम के विधायक सुधीर सिंगला, बादशाहपुर के विधायक राकेश दौलताबाद के अलावा वार्डबंदी कार्य में सहयोग के लिए सदस्य के तौर पर शामिल किए गए समाज के अलग अलग क्षेत्रों से जुड़े मौजीज व्यक्ति भी बैठक में पहुँचे थे।


बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीसी श्री यादव ने बताया कि दोनों निगमों के वार्डों में जनसंख्या के सर्वे का कार्य पूरा हो चुका है। पूरी निष्पक्षता व पारदर्शिता के साथ मानेसर निगम क्षेत्र को 1484 ब्लॉक में विभाजित करके किए गए वर्तमान सर्वे के अनुसार मानेसर निगम क्षेत्र की जनसंख्या करीब 5 लाख 20 हजार 546 है, जिसमें 20 वार्ड बनाए जाएंगे। ऐसे में एक वार्ड की जनसंख्या 26 हजार के आसपास होगी। वहीं गुरुग्राम नगर निगम क्षेत्र को 2303 ब्लॉक में विभाजित करके किए गए सर्वे के अनुसार गुरुग्राम निगम क्षेत्र की जनसंख्या 24 लाख 14 हजार 975 है, जिसमें 40 वार्ड बनाए जाएंगे। ऐसे में एक वार्ड की जनसंख्या 60 हजार के आसपास होगी।


डीसी श्री यादव ने बैठक में सर्वे एजेंसी को आदेश देते हुए कहा कि वे सभी सदस्यों को सर्वे का ब्लॉक स्तर का नक्शा, जिसमें जनंसख्या की विस्तृत जानकारी हो, की एक एक प्रति उपलब्ध करवाएँ ताकि समाज के विभिन्न क्षेत्रों से आए ये सदस्य उन पर अपने दावे व आपत्तियां दे सकें। इस दौरान बैठक में एजेंसी द्वारा सर्वे रिपोर्ट पर दी जा रही पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन पर इन में से कुछ सदस्यों ने उपायुक्त के समक्ष अपनी आपत्तियां दर्ज कराते हुए कहा कि दोनों निगम क्षेत्रों में किए गए जनसंख्या सर्वे के विभिन्न ब्लॉक्स में कुछ त्रुटियां दिखाई दे रही हैं जिनमें सुधार की आवश्यकता है। डीसी ने इन सदस्यों द्वारा दर्ज कराई गई आपत्तियों के आधार पर सर्वे एजेंसी को चिन्हित ब्लॉक्स के नक्शा समेत अन्य डेटा की दोबारा से जमीनी स्तर पर चेक करवाने के आदेश दिए। उन्होंने कमेटी के सदस्यों से कहा कि उन्हें जिन ब्लॉक्स के जनसंख्या आँकड़ों पर आपत्ति है, वहां होने वाली रीवेरिफिकेशन ( पुनः पुष्टि ) की प्रक्रिया में उनके प्रतिनिधि या वे स्वयं भी उपस्थित रहें ताकि उनकी आपत्तियों का मौके पर ही निवारण किया जा सके। इस दौरान उन्होंने सर्वे एजेंसी को भी सख्त हिदायत देते हुए कहा कि वे किसी भी प्रकार के दबाव में आए बिना, कमेटी द्वारा सुझाए गए पुनः सर्वे के कार्य को पूरी पारदर्शिता व निष्पक्षता के साथ जल्द से जल्द पूरा करवाना सुनिश्चित करें।

-गुरुग्राम निगम क्षेत्र में बनाए जाएंगे 40 वार्ड

डीसी श्री यादव ने बताया कि पिछले दो निगम चुनाव में गुरुग्राम में कुल वार्डो की संख्या 35 थी लेकिन वर्ष 2020 में सरकार द्वारा जिला के 16 गांवों को नगर निगम गुरुग्राम में शामिल करने के बाद वार्डो की संख्या में बढ़ोतरी होना स्वाभाविक है।उन्होंने कहा कि गुरुग्राम नगर निगम क्षेत्र में निम्नलिखित 16 गांव बजघेड़ा, मोहम्मदहेड़ी, दौलताबाद, धनकोट, उल्लाहवास, बेहरामपुर, भोंडसी, कादरपुर, बाबूपुर, धर्मपुर, खेड़की माजरा, पलड़ा, नंगली, उमरपुर, धूमसपुर, नया गांव, मैदावास के शामिल होने से इस बार जनंसख्या अनुपात के अनुसार गुरुग्राम निगम क्षेत्र में 5 नए वार्ड बनाए जाएंगे जिसके बाद गुरुग्राम निगम क्षेत्र में कुल वार्डों की संख्या 40 हो जाएगी।

-मानेसर निगम क्षेत्र में बनाए जाएंगे 20 वार्ड

उपायुक्त श्री यादव ने बताया कि सरकार द्वारा वर्ष 2020 में हरियाणा के 11वें नगर निगम के रूप में गठित मानेसर निगम क्षेत्र में शामिल 29 गांव नामतः मानेसर (ग्रामीण एवं शहरी), कासन, खोह, नाहरपुर कासन, नवादा, फतेहपुर, ढाणा, बास कूसला, बास हरिया, कांकरोला, भांगरोला, ढोरका, वजीरपुर, बढ़ा, सिकंदरपुर रामपुर ( गाँव शिकोहपुर की राजस्व सम्पदा में स्थित), शिकोहपुर, नखड़ोला, बार – गुज्जर, नौरंगपुर, मेवका, हयातपुर, सहरावन, नैनवाल, कुकड़ोला, झुंड सराय (वीरान), झुंड सराय (आबाद), फाजलवास, गोपालपुर और गढ़ी हरसरू की कुल जनसंख्या को 20 वार्डो में विभाजित किया जाएगा।

-दोनों नगर निगम के वार्डों के परिसीमन के लिए सरकार ने इसी माह गठित की थी एडहॉक कमेटी

बात दें कि मानेसर व गुरुग्राम नगर निगम के वार्डों के परिसीमन के लिए हरियाणा सरकार ने अगस्त माह के प्रारम्भ में एडहॉक कमेटी गठित की थी। इस कमेटी में गुरुग्राम के उपायुक्त, शहरी स्थानीय निकाय के निदेशक या उनका प्रतिनिधि और संबधित नगर निगम के आयुक्त अथवा उनके प्रतिनिधि के तौर पर सहायक आयुक्त को शामिल किया गया है। वहीं दोनों निगम क्षेत्रों में वार्डबंदी कार्य में सहयोग के लिए अलग अलग क्षेत्रों से प्रमुख व्यक्तियों को सदस्य के तौर पर शामिल किया गया है जिनमें पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश ज़रावता, बादशाहपुर के विधायक राकेश दौलताबाद व गुरुग्राम के विधायक सुधीर सिंगला भी शामिल हैं।


मानेसर नगर निगम वार्डबंदी कार्य में मास्टर बलबीर सिंह, रविदत्त नखडोल, भांगरोला से बालकिशन तथा रिशिराज राणा व गुरुग्राम नगर निगम के वार्डों के परिसीमन कार्य में मेयर या उनके किसी प्रतिनिधि, पूर्व मेयर विमल यादव, पूर्व पार्षद दलीप साहनी, वार्ड नंबर 13 के पार्षद ब्रह्म यादव, वार्ड नंबर 21 के पार्षद धर्मवीर, डिप्टी मेयर श्रीमती सुनीता, वार्ड नंबर 3 के पार्षद रविंद्र यादव, वार्ड नंबर 20 के पार्षद कपिल दुआ और सेक्टर 21 निवासी मुकेश शर्मा को शामिल किया गया है।

You cannot copy content of this page