यूपी व त्रिपुरा भाजपा का नया प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त जबकि हिमाचल के चुनाव प्रभारी की भी घोषणा की गई

Font Size

नई दिल्ली : बीजेपी नेतृत्व की ओर से पार्टी में बदलाव का दौर जारी है. इसी क्रम में योगी सरकार के मंत्री भूपेंद्र चौधरी को यूपी बीजेपी अध्यक्ष बनाया गया. उनकी पहचान जाट नेता के रूप में होती है और उनकी जाट बिरादरी और पश्चिमी यूपी में मजबूत पकड़ है. वहीं, राजीव भट्टाचार्य को त्रिपुरा बीजेपी का अध्यक्ष बनाया गया है. साथ ही पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सौदान सिंह को हिमाचल प्रदेश का चुनाव प्रभारी बनाया गया.

भूपेंद्र पश्चिमी यूपी से आते हैं. उनकी नियुक्ति 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए जाट वोटों को मजबूत करने के लिए की गई है. उन्होंने दक्षिण यूपी से ओबीसी नेता स्वतंत्र देव सिंह की जगह ली है.

वह योगी आदित्यनाथ की मंत्रिपरिषद में पंचायती राज मंत्री हैं. मुख्यमंत्री योगी पूर्वी उत्तर प्रदेश से हैं. ऐसे में बीजेपी ने चौधरी को प्रदेश अध्यक्ष के पद पर नियुक्त कर क्षेत्रीय संतुलन भी साधने की कोशिश की है. चौधरी पश्चिमी उत्तर प्रदेश से ताल्लुक रखते हैं और वह विधान परिषद के सदस्य हैं.

दूसरी तरफ पार्टी ने त्रिपुरा भाजपा का प्रदेश अध्यक्ष राजिव भट्टाचार्य को नियुक्त किया है जबकि हिमाचल प्रदेश में होने वाले विधान सभा चुनाव के लिए प्रभारी की कमान पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सौदान सिंह को जबकि सह प्रभारी की भूमिका देवेन्द्र सिंह राणा को दी है .

You cannot copy content of this page