हरियाणा में बने यूथ हॉस्टलों में सभी सुविधायें मुहैया करवाना सुनिश्चित करें अधिकारी : मुख्य सचिव

Font Size

गुरुग्राम, 22 अगस्त – हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि खिलाड़ियों और युवाओं की सुविधा के लिए बनाए गए यूथ हॉस्टल में सभी प्रकार की सुविधायें मुहैया करवाना सुनिश्चित करें ताकि युवा पूरी तरह तनाव मुक्त रहकर देश को निखार सकें।
मुख्य सचिव आज यूथ हॉस्टल से संबंधित समस्याओं के समाधान के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला उपायुक्तों के साथ बैठक कर रहे थे। बैठक में खेल एवं युवा मामले विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ महावीर सिंह और निदेशक श्री पंकज नैन भी उपस्थित रहे।

श्री संजीव कौशल ने कहा कि सरकार ने खिलाड़ियों व युवाओं को कम खर्चे पर आवासीय सुविधा प्रदान करने के लिए इन हॉस्टल का निर्माण किया है। इसलिए इन हॉस्टल का रखरखाव सुनिश्चित किया जाए।

मुख्य सचिव ने पंचकूला और कुरुक्षेत्र जिला उपायुक्तों को यूथ हॉस्टल का दौरा कर वहां उपलब्ध करवाई जा रही सुविधाओं का जायजा लेने और आवश्यकतानुसार सुधार करने के निर्देश दिए।

बैठक में बताया गया कि यमुनानगर और भिवानी के यूथ हॉस्टल में नेहरू युवा केंद्र का कार्यालय संचालित है। इस पर मुख्य सचिव ने जिला उपायुक्तों को निर्देश दिए कि एक माह के अंदर इन हॉस्टल को खाली करवाया जाए और सभी सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए।

गुरुग्राम के उपायुक्त निशान्त कुमार यादव ने बताया कि यूथ हॉस्टल में अतिरिक्त श्रम आयुक्त का कार्यालय संचालित है, जिसे एक माह में स्थानांतरित कर हॉस्टल को खाली कर दिया जाएगा।

बैठक में खेल विभाग के निदेशक श्री पंकज नैन ने बताया कि इस समय प्रदेश में 7 जिलों नामत: रेवाड़ी, गुरुग्राम, यमुनानगर, भिवानी, सिरसा, कुरुक्षेत्र और पंचकूला में यूथ हॉस्टल स्थापित हैं। इन हॉस्टल का उपयोग देश में विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं के लिए भ्रमण करने वाले खिलाड़ियों को कम लागत में आवासीय सुविधा प्रदान करने के लिए किया जा रहा है। इसके अलावा, स्टडी टूर या अन्य यात्राओं पर जाने वाले वाले युवा भी इन हॉस्टल का लाभ उठा सकते हैं।

You cannot copy content of this page