जीएमडीए क्षेत्र में सभी सड़क विकास एजेंसियां अपनी संबंधित सड़कों पर सूचनात्मक साइन बोर्ड लगाएँगी

Font Size

गुरुग्राम, 20 अगस्त: गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुधीर राजपाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में निर्देश दिए गए कि जीएमडीए क्षेत्र में सभी सड़क विकास एजेंसियां शहर में अपनी-अपनी सड़कों पर सूचनात्मक रोड साइनेज लगाएँगी ताकि नागरिकों को उस सरकारी एजेंसी की पहचान करने में मदद मिल सके जिसके अधिकार क्षेत्र में सड़क की मरम्मत और रखरखाव है।

ये आदेश मुख्यमंत्री मनोहर लाल के निर्देशों की पालना में जारी किए गये हैं। श्री राजपाल ने निर्देश दिए कि शहर की विभिन्न सड़कों के रखरखाव के लिए जिम्मेदार एजेंसियों के बारे में नागरिकों के बीच बेहतर स्पष्टता और जागरूकता की सुविधा के लिए, संबंधित एजेंसी की पहचान में मदद करने के लिए सूचना साइन बोर्ड स्थापित किए जाने चाहिए।

“माननीय सीएम हरियाणा ने गुरुग्राम की अपनी पिछली यात्रा में यह निर्देश दिया है कि नागरिकों को स्पष्ट होना चाहिए कि कौन सी शहर की सड़क किसके अधिकार क्षेत्र में आती है। इस संबंध में सभी एजेंसियों को समयबद्ध तरीके से इस दिशा में काम शुरू करने को कहा गया है। जीएमडीए ने इन बोर्डों को अपनी सड़कों पर लगाने का काम शुरू कर दिया है। यह पहल नागरिकों को किसी भी शिकायत या मुद्दे के संबंध में संबंधित सरकारी एजेंसी तक पहुंचने में मदद करेगी जो वे सड़क बुनियादी ढांचे और विकास से संबंधित प्रस्तुत करना चाहते हैं, “।

सड़क विकास एजेंसियों में जीएमडीए, एमसीजी, एचएसवीपी, पीडब्ल्यूडी बी एंड आर, नगर निगम मानेसर, एनएचएआई, एचएसआईआईडीसी और हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड शामिल हैं। प्रत्येक एजेंसी को उनके संबंधित साइन बोर्ड के लिए एक रंग कोड सौंपा जाएगा। बोर्ड सड़क की संपत्ति आईडी, एजेंसी का नाम और एक हेल्पलाइन नंबर का उल्लेख करेगा जहां नागरिक सड़क से संबंधित किसी भी शिकायत को जमा करने के लिए कॉल कर सकता है। यहां तक ​​कि निजी विकासकर्ताओं को भी समय आने पर अपने संबंधित क्षेत्रों/कालोनियों में इसी तरह के सूचनात्मक साइन बोर्ड लगाने के लिए कहा जाएगा।

सभी सरकारी एजेंसियों के पास अपनी-अपनी सड़कों के लिए बनाई गई प्रॉपर्टी आईडी हैं। यदि किसी विशेष सड़क खंड के लिए परिसंपत्ति आईडी मौजूद नहीं है, तो इसे बनाना होगा और जीएमडीए का जीआईएस डिवीजन इसमें सहयोग करेगा।

You cannot copy content of this page