पाकिस्तान व दुबई से धमकी देकर रंगदारी मांगने वाले अंतर्राष्ट्रीय गिरोह के 4 अपराधी गिरफ्तार

Font Size

गुरुग्राम :  सी आई ए  CIA सोहना, गुरुग्राम की पुलिस टीम को बड़ी कामयाबी मिली .  पुलिस ने पाकिस्तान व दुबई से धमकी देकर रंगदारी मांगने वाले अंतर्राष्ट्रीय गिरोह के 04 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. यह जानकारी ए सी पी क्राइम प्रीतपाल सिंह ने दी . उन्होंने प्रेसवार्ता में बताया कि पुलिस टीम ने उक्त आरोपियों के कब्जा से कुल 99 ATM कार्ड, 62 सिमकार्ड, 23 मोबाईल फोन व 01 बैंक पासबुक बरामद किए हैं .

एसीपी क्राइम ने पत्रकारों को बताया कि  30 जुलाई 2022 को एक व्यक्ति ने शिकायत दी कि वह प्रोपर्टी खरीदने/बेचने का काम करता है। शिकायतकर्ता ने बताया कि दिनांक 30.07.2022 को समय करीब 9:51am बजे इसके मोबाईल फोन पर एक व्हाट्सएप वीडियो कॉल 10:57 am पर एक व्हाट्सएप ऑडिया कॉल, 10:20 पर व्हाट्सएप ऑडियो कॉल, 10:25 पर व्हाट्सएप वीडियो कॉल फिर फोन नंबर 13604695369 से फोन कॉल आई। लिखित शिकायत में बताया कि फोन करने वाले ने एक गैंगस्टर का नाम लेकर धमकी दी व 05 लाख देने के लिए कहा तथा नही देने पर गोली मारने की धमकी दी। उसने एक वीडियो कॉल मेरे पास की और उसमें एक आदमी जंगल की जगह पर फायरिंग करते हुए दिखाई दिया। इस सम्बन्ध में धारा 387, 506 IPC के तहत थाना सदर सोहना, गुरुग्राम में अभियोग अंकित किया गया।

मामले की खास बातें : 

▪️उप-निरीक्षक सत्यप्रकाश, प्रभारी अपराध शाखा सोहना, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने धमकी देने वाले व उनके साथियों की पहचान की व पुलिस टीम द्वारा जुटाई/एकत्रित की गई जानकारियों के आधार पर धमकी देकर रुपयों की डिमांड करने की वारदात को अंजाम देने में संलिप्त 04 आरोपियों को काबू किया। आरोपियों की पहचान रितिक (19 वर्ष), गुलशन (20 वर्ष), बंटी कुमार (24 वर्ष) व संदीप उर्फ सैन्डी (20 वर्ष) के रूप में हुई।

▪️दिनांक 13.08.2022 को रितिक व गुलशन को तथा दिनांक 19.08.2022 को बंटी व संदीप को काबू करके गिरफ्तार गया। आरोपी रितिक व गुलशन को दिनांक 14.08.2022 को माननीय अदालत के सम्मुख पेश करके 06 दिन के पुलिस हिरासत रिमाण्ड पर लिया गया।

▪️पुलिस टीम द्वारा आरोपियों के कब्जा से कुल 99 ATM कार्ड, 62 सिमकार्ड, 23 मोबाईल फोन व 01 बैंक पासबुक बरामद किए गए है। इनमें से 01 ATM Card व 01 बैंक पास बुक पुलिस हिरासत रिमाण्ड के दौरान बरामद की गई है।

▪️आरोपियों से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि इनके कब्जा से बरामद हुए ATM कार्ड व SIM कार्ड इनके द्वारा खरीदे गए है। शिकायतकर्ता को जिस बैंक खाते में रुपए डालने के लिए कहा था वह बैंक एकाउंट भी इन्होंने बिहार के एक व्यक्ति को 25 हजार रुपए देकर खरीदा था और मोबाईल फोन इन्होंने इंटरनेट बैंकिंग प्रयोग करने के लिए खरीदे हुए थे। इनके साथी पाकिस्तान व दुबई में बैठकर किसी बिजनेसमैन और आर्थिक रूप से सक्षम व्यक्तियों को अपने अन्य साथियों के माध्यम से टारगेट करते है और पाकिस्तान के फोन नंबर से उन्हें धमकी देकर बैंक में रुपए ट्रांसफर करवा लेते है। धमकी देकर जिन बैंकों में रुपए ट्रांसफर कराते यही वो बैंक एकाउंट उपरोक्त आरोपी उन्हें उपलब्ध कराते है, जिनमें रुपए आने के बाद उपरोक्त आरोपी अलग-अलग बैंक खातों में नेटबैंकिंग के द्वारा ट्रांसफर कर लेते है तथा ATM से नगद निकाल लेते है। निकाले गए नगद रूपयों में से उपरोक्त आरोपी अपना 10% का कमीशन काटकर बाकी नगदी अपने एक अन्य साथी को दे देते है, जो दुबई में अपने साथियों तक पहुँचा देता है और दुबई से वो रुपए पाकिस्तान से धमकी देने वाले व्यक्तियों तक पहुँच जाते है।

▪️पुलिस टीम द्वारा आरोपियों के मोबाईल फोन्स से पाकिस्तान के लोगों के मोबाईल नंबर मिले है और ये लोग उपरोक्त कार्य पिछले 03 महीनों से कर रहे थे। पुलिस हिरासत रिमाण्ड के दौरान आरोपियों से पुलिस पूछताछ के दौरान प्राप्त हुई जानकारी के आधार पर पुलिस टीम द्वारा प्रत्येक एंगल से अनुसंधान किया जा रहा है। आरोपियों को आज अदालत के सम्मुख पेश कर न्यायिक हिरासत में भेजा जाएगा। अभियोग अनुसन्धानाधीन है।

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: