अब महिलाओं व लड़कियों के लिए ख़ास व्यवस्था !

Font Size

चंडीगढ़ :  हरियाणा सरकार ने राज्य के सभी सरकारी कॉलेजों में सेनेटरी नेपकीन वेंडिंग मशीनज़ एवं इंसीनेटर्स स्थापित करने का निर्णय लिया है ताकि महिलाओं एवं किशोरियों के लिए समय पर बेहतर स्तर के सेनेटरी नेपकीनज़ उपलब्ध होना और उपयुक्त सेनेटरी नेपकीन का निपटान सुनिश्चित करके उनमें मासिक धर्म स्वास्थ्य को प्रोत्साहित किया जा सके।

उच्चतर शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि किसी भी समय आसानी और सुविधाजनक रूप से सेनेटरी नेपकीन उपलब्ध होना सुनिश्चित करने के लिए ये वेंडिंग मशीनें लगाई जा रही हैं। इसका मुख्य उद्देश्य महिलाओं एवं लड़कियों में सुरक्षित एवं स्वच्छ सेनेटरी पद्घतियों को प्रोत्साहित करना है।

 

उन्होंने कहा कि यह पाया गया है कि सेनेटरी नेपकीनज़ से जुड़ी सामाजिक पाबंदियों के मद्देनजर अधिकतर लड़कियां एवं महिलाएं आमतौर पर भीड़भाड़ वाली दुकानों से इन्हें खरीदने में शर्मिंदगी एवं संकोच महसूस करती हैं जिसके कारण वे मासिक धर्म के दौरान असुरक्षित एवं अस्वच्छ वस्तुओं का इस्तेमाल करने पर मजबूर हो जाती हैं। इसके अतिरिक्त, प्रयुक्त सेनेटरी नेपकीनज़ का निपटान करना भी एक सामान्य समस्या है। उन्होंने कहा कि लड़कियां अपने परिवार और मित्रों के सामने प्रयुक्त सेनेटरी नेपकीनज़ को घर के कुड़ेदान में फेंकना भी अच्छा नहीं समझती। 

You cannot copy content of this page