दिल्ली-एनसीआर में तेज हवाओं से परेशान हैं लोग

Font Size

गुरुग्राम /नई दिल्ली :  पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश पर बने दबाव के कारण दिल्ली और हरियाणा के कुछ हिस्सों में मंगलवार को हल्की बारिश के साथ तेज हवाएं का दौर चलता रहा. तेज हवाओं का यह सिलसिला कुछ दिनों से लगातार जारी है. तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश से मौसम सुहावना हो गया है और लोगों को गर्मी से राहत मिली है.

यह दबाव शनिवार को उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना था, लेकिन इसके बाद देखते ही देखते यह मध्य भारत में फैल गया. इसके कारण ओडिशा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश हुई. भारत मौसम विभाग की मानें तो आज पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली में 20-30 से लेकर 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी.

आईएमडी के चक्रवात प्रभारी आनंद दास ने कहा कि दबाव का क्षेत्र इस समय कोटा के ऊपर बना हुआ है. यह 25-35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है. आईएमडी की मानें तो इसके जल्द कमजोर होने की उम्मीद नहीं है. दबाव का यह क्षेत्र जैसलमेर की तरफ बढ़ रहा है. इसकी वजह से  राजस्थान के कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है. इसके कारण मुख्य रूप से दिल्ली और हरियाणा में बहुत तेज हवाएं चल सकती हैं. दास ने आगे कहा कि अरब सागर की तरफ से बहुत अधिक नमी आ रही है, जो इस दबाव को ताकत दे रही है.

You cannot copy content of this page