“हर घर तिरंगा” अभियान से देश में उत्साह, संकल्प व प्रेरणा का एक नया वातावरण बन रहा है : भूपेंद्र यादव

Font Size

-केंद्रीय मंत्री ने ग्रामीण जोड़ो के साथ पौधारोपण करने के साथ ही ग्रामीणों को स्वच्छता व प्लास्टिक मुक्त अभियान के लिए किया प्रेरित

गुरुग्राम, 14 अगस्त। केंद्रीय श्रम एवं रोज़गार, पर्यावरण तथा जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर ” हर घर तिरंगा” के माध्यम से पूरे देश में उत्साह, संकल्प व प्रेरणा का एक नया वातावरण बन रहा है। राष्ट्रप्रेम के इस देश व्यापी अभियान में यह उत्साह, संकल्प व प्रेरणा केवल कार्यक्रमों तक सीमित नही रहनी चाहिए। हम सभी देशवासियों को इसे दिलों में उतारने का प्रण लेना होगा। केंद्रीय मंत्री “हर घर तिरंगा” अभियान के तहत आज अपने पैतृक गांव जमालपुर में आयोजित तिरंगा यात्रा व सांस्कृतिक कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।

केंद्रीय मंत्री ने कार्यक्रम में ध्वजारोहण करने उपरान्त वहां उपस्थित गांव जमालपुर व आसपास के क्षेत्रों से आए ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले आठ सालों में प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश में अंत्योदय के उद्देश्य के साथ जनकल्याणकारी नीतियों को निरंतर धरातल पर उतारने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जनकल्याण के साथ गांव जमालपुर में शुरू हुई विकास की यह यात्रा केवल गांव तक ही सीमित नही रखी जाएगी जल्द ही इसका विस्तार करते हुए गांव जमालपुर के आसपास के गांवों को भी इसमें जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण विकास की इस यात्रा में प्रकृति को सहेजने की सामाजिक परंपरा बंद नही होनी चाहिए। इसके साथ ही प्रधानमंत्री के आह्वान पर देश को प्लास्टिक मुक्त व स्वच्छ रखने का जो देशव्यापी अभियान शुरू हुआ है उसमें हम सभी देशवासियों को अपना महत्वपूर्ण योगदान देना होगा।

उन्होंने कहा कि गांव जमालपुर को स्वच्छ रखने के लिए गांव में पानी की निकासी के लिए दुनिया की सबसे नवीनतम व्यवस्था की जाएगी।
श्री यादव ने “हर घर तिरंगा” अभियान पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यह अभियान सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को लाभार्थियों तक पहुँचाने का संकल्प पथ है। जिसके माध्यम से हम सभी को अपने घर, गांव व शहर को स्वच्छ रखने का प्रण लेना होगा। उन्होंने कहा कि यह अभियान हमें स्वयं को स्वस्थ रखते हुए सरकार की स्वास्थ्य क्षेत्र की योजनाओं को सही अर्थों में उसके लाभार्थियों तक पहुँचाने का मार्ग दिखाता है। केंद्रीय मंत्री ने इस दौरान “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ” योजना का जिक्र करते हुए कहा कि कोई भी समाज तब तक उच्चता के शिखर पर नहीं पहुंच सकता जब तक उस समाज में नारी का कोई विशेष स्थान व सम्मान ना हो। अगर हम अपने आसपास अच्छा व स्वस्थ वातावरण रखेंगे तो हमारे गांव की बेटियां देश ही नहीं दुनिया में भी अपना नाम रोशन करेंगी। श्री यादव ने कहा कि आज हमारा देश अमृत उत्सव से अमृत काल की ओर बढ़ रहा है। ऐसे में आजादी की 75 वीं वर्षगांठ से आजादी की शताब्दी पूर्ण होने के सफर में हम सभी देशवासियों को एकजुटता व सामाजिक समरसता रखते हुए इसकी उन्नति व विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान देना होगा। केंद्रीय मंत्री ने अपने संबोधन के उपरांत ग्रामीणों को हर घर तिरंगा अभियान के प्रति जागरूक करने के लिए निकाली जा रही स्कूलीं बच्चों की तिरंगा यात्रा को भी रवाना किया।

केंद्रीय मंत्री ने अपने संबोधन से पूर्व गांव में नवनिर्मित अमृत सरोवर पर 75 ग्रामीण जोड़ो(पति- पत्नी) के साथ पौधारोपण भी किया। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों व ग्रामीणों से कहा कि आजादी की 75 वीं वर्षगांठ पर लगाए गए इन पौधों पर इन्हें लगाने वाले जोड़ो के नाम भी लिखे जाए ताकि वे निरन्तर यहां आकर इनकी देखरेख भी कर सकें।

कार्यक्रम में गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने अपने संबोधन में गांव जमालपुर में किए जा रहे विकास कार्यों की जानकारी देते हुए बताया कि गांव में अमृत सरोवर का कार्य पूरा हो चुका है। पंचगांव चौक से फरुखनगर जाने वाली सड़क को फ़ॉर लेन करने का कार्य भी जल्द शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि गांव में प्रस्तावित विकास कार्यों को लेकर गांव के मौजिज लोगों के साथ बैठक कर आगे की रूपरेखा बनाई गई है। जिसके तहत आगामी तीन महीनों में विभिन्न विकास परियोजनाओं का कार्य शुरू किया जाएगा। इसके साथ ही गांव जमालपुर के वासियों को राज्य व केंद्र सरकार की विभिन्न स्कीमों का लाभ देने के लिए इस माह के अंत में एक विशेष कैम्प का भी आयोजन किया जाएगा।
इस अवसर पर पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता, जिला प्रशासन के पदाधिकारी, गांव जमालपुर के ग्रामीणों सहित आसपास के गांवों की प्रमुख सरदारी व ग्रामीण उपस्थित रहे।

You cannot copy content of this page