सितंबर से 160 की स्पीड से दौड़ेंगी 23 ट्रेनें, यात्रियों के बचेंगे कई घंटे

Font Size

नई दिल्ली : भारती रेलवे ने 23 जोड़ी ट्रेनों को 160 किमी प्रति घंटे तक की रफ़्तार से चलाने का फैसला किया है. ऐसे ट्रेनों को नॉमिनेट भी कर दिया गया है. रेलवे के इस फैसले से दिल्ली-मुबंई के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों को इसका सर्वाधिक फायदा होगा. इनमें से 12 जोड़ी ट्रेनें मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से होकर गुजरेंगी. राजधानी श्रेणी की सभी 5, शताब्दी की 3, संपर्कक्रांति के अलावा पंजाब मेल, केरल और एक दुरंतो ट्रेनें भोपाल रूकती हैं .

पंजाब मेल से ही दिल्ली – मुंबई के बीच सफर में यात्रियों का डेढ़ घंटे का समय बचेगा. इन ट्रेनों से यात्रा करने वालों का ओवर ऑल एक से डेढ़ घंटे का समय सितंबर के दूसरे हफ्ते से बचना शुरू हो जाएगा. रेल मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि अगस्त में इनका औपचारिक नोटिफिकेशन किया जाएगा . इसमें बचने वाले समय की जानकारी भी दी जाएगी.

बताया जाता है कि रेल मंत्रालय ने एक स्पीड फोर्स यूनिट का गठन किया है. इसमें ट्रेनों के आने-जाने वाले रूट के 5 से ज्यादा मंडलों के अधिकारी शामिल हैं. ये अधिकारी ट्रेनों की स्पीड को 130 से 160 तक पहुंचने के दौरान उक्त ट्रेन की गहन निगरानी करेंगे. लगातार एक ही स्पीड में ट्रेनों को चलाने में अगर कोई समस्या आती है तो इसके संबंध में ये अधिकारी सुझाव भी देंगे.

You cannot copy content of this page