द्रौपदी मुर्मू भारत की राष्‍ट्रपति निर्वाचित : प्रमाणपत्र पर मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार और निर्वाचन आयुक्‍त अनूप चन्‍द्र पांडे ने हस्ताक्षर किया

Font Size

द्रौपदी मुर्मू भारत की राष्‍ट्रपति निर्वाचित

नई दिल्ली : निर्वाचन आयोग ने भारत के पंद्रहवें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए अपने प्रेस नोट दिनांक 9 जून, 2022 में अन्य बातों के साथ-साथ 18 जुलाई, 2022 को मतदान की तारीख और 21 जुलाई, 2022 को मतगणना की तारीख के रूप में घोषणा की थी। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 18 जुलाई, 2022 को नई दिल्ली स्थित संसद भवन और सभी राज्यों की राजधानियों (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली और केन्‍द्र शासित प्रदेश पुडुचेरी सहित) में मतदान हुआ।

मतदान के पात्र कुल 4796 मतदाताओं (771 सांसद और 4025 विधायक) में से 4754 मतदाताओं (763 सांसद और 3991 विधायक) ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस चुनाव के निर्वाचन अधिकारी, राज्यसभा के महासचिव ने मतगणना समाप्त होने के बाद 21 जुलाई, 2022 को द्रौपदी मुर्मू को भारत के अगले राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित घोषित किया।

राजपत्र में कार्यक्रम की अधिसूचना के प्रकाशन के साथ 15 जून, 2022 को शुरू हुई प्रक्रिया द्रौपदी मुर्मू के भारत की 15वीं राष्ट्रपति के रूप में चुने जाने के प्रमाणपत्र पर मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार और निर्वाचन आयुक्‍त अनूप चन्‍द्र पांडे द्वारा हस्ताक्षर करने के साथ आज समाप्‍त हो गई। इसके बाद वरिष्‍ठ उप निर्वाचन आयुक्‍त धर्मेन्‍द्र शर्मा और वरिष्ठ प्रधान सचिव नरेन्द्र एन बुटोलिया ने इसकी एक हस्‍ताक्षरयुक्‍त प्रति केन्‍द्रीय गृह सचिव को सौंपी जिसे 25 जुलाई, 2022 को भारत की नई राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह के समय पढ़ा जाएगा।

 

आयोग ने इस चुनाव के संचालन में उत्कृष्ट सहयोग के लिए निर्वाचन अधिकारी/सहायक निर्वाचन अधिकारी, सीईओ, ईसीआई पर्यवेक्षकों, दिल्ली पुलिस, सीआईएसएफ, डीजीसीए और बीसीएएस की पूरी टीम की तहे दिल से सराहना की।

You cannot copy content of this page