टमाटर के खुदरा मूल्य में पिछले महीने की तुलना में 29 प्रतिशत की गिरावट का दावा

Font Size

टमाटर के खुदरा मूल्य में पिछले महीने की तुलना में 29 प्रतिशत की गिरावट आई

प्याज की खुदरा कीमत पिछले वर्ष की तुलना में 9 फीसदी कम

​​​​​​​बिना फसल के मौसम के दौरान कीमतों को नियंत्रित रखने के लिए रिकॉर्ड 2.5 लाख टन प्याज का बफर स्टॉक

नई दिल्ली : टमाटर के खुदरा मूल्य में पिछले महीने की तुलना में 29 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है, क्योंकि मॉनसून की शुरुआत होने के साथ ही बाजार में टमाटर की आवक में सुधार हुआ है। प्याज के फुटकर दाम पिछले वर्ष की तुलना में 9 फीसदी कम होकर काफी हद तक नियंत्रित हो चुके हैं।

सरकार ने चालू वर्ष में 2.50 लाख टन प्याज का भंडार कर लिया है, जो अब तक का खरीदा गया सर्वाधिक प्याज का बफर स्टॉक है। कृषि और किसान कल्याण विभाग द्वारा दी गई रिपोर्ट के अनुसार 317.03 लाख टन प्याज के रिकॉर्ड उत्पादन के साथ इसकी बफर खरीद ने इस वर्ष प्याज की कीमत को नियंत्रित करने में मदद की है।

बफर से प्याज का स्टॉक कम आपूर्ति वाले महीनों (अगस्त-दिसंबर) के दौरान कम कीमतों से मध्यम मूल्य वृद्धि के दौरान एक क्रमिक और योजनाबद्ध तरीके से जारी किया जाएगा। स्टॉक को लक्षित खुले बाजार में बिक्री के माध्यम से जारी किया जाएगा और राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों और सरकारी एजेंसियों को खुदरा दुकानों के माध्यम से भेजा जाएगा। खुदरा बाजार में स्टॉक को उन राज्यों/शहरों के लिए भेजा जाएगा, जहां कीमतें पिछले महीने की तुलना में बढ़ रही हैं और प्रमुख मंडियों में भी समग्र उपलब्धता बढ़ाने के लिए इसे जारी किया जायेगा।

 

You cannot copy content of this page