गुरुग्राम यूनिवर्सिटी में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन

Font Size

-जीयू में धूमधाम से मनाया गया 8वां अंतराष्ट्रीय योग दिवस

पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में काजल फोगाट ने प्रथम स्थान प्राप्त किया

-द्वितीय व तृतीय स्थान पर क्रमशः नेहा, मीनाक्षी और अन्नू रहे

-संपूर्ण मानवता के लिए है योग अनमोल उपहार : डॉ. राजीव कुमार सिंह, कुलसचिव

योग अपनाओं ज़िंदगी को बेहतर बनाओं : डॉ. राजीव कुमार सिंह

गुरुग्राम :  8 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर गुरुग्राम विवि के छात्र कल्याण विभाग द्वारा कुलपति दिनेश कुमार के मार्गदर्शन में विश्वविद्यालय परिसर सेक्टर 51 में योगाभ्यास कार्यक्रम के साथ  ‘मानवता के लिए योग’ विषय पर पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।जिसमें विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। छात्रों के द्वारा विभिन्न योगासन के चित्र बनाए गए एवं विश्व योग दिवस के बारे में जानकारी दी गई। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में विवि के शिक्षकों, कर्मचारियों एवं छात्रों ने बड़ी संख्या में भाग लेकर योगाभ्यास किया ।  योग दिवस के अवसर पर आयोजित पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में  डॉ. एस.सी. कुंडू,डॉ. राकेश कुमार योगी और डॉ. नीरा वर्मा  ने जज की भूमिका निभाई ।
गुरुग्राम यूनिवर्सिटी में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन 2
इस अवसर पर सभी प्रतिभागियों ने अपनी कला का प्रदर्शन करते हुए मनमोहक चित्रों के माध्यम से दैनिक जीवन में योग के महत्व को लोगों को समझाया।पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में काजल फोगाट प्रथम, नेहा ने दूसरा, और मीनाक्षी और अन्नू  ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को गुरुग्राम विवि के कुलसचिव डॉ. राजीव कुमार सिंह ने क्रमशः 1000/- ,700/- और 500/- रुपए की राशि के साथ प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया ।गुरुग्राम यूनिवर्सिटी में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन 3

इस मौके पर गुरुग्राम विवि. के कुलसचिव डॉ. राजीव कुमार सिंह ने विजेताओं को शुभकामना देते हुए कहा कि योग संपूर्ण मानवता के लिए अनमोल उपहार है। योग भारतीय संस्कृति और संस्कार की एक बहुत बड़ी धरोहर है।आधुनिक जीवन में पहले के मुकाबले योग की अहमियत अधिक बढ़ गई है. उन्होंने कहा कि अब युवाओं में भी योग को लेकर रूझान अपेक्षाकृत तेजी से बढ़े हैं जो आने वाले समय के लिए बेहतर साबित हो सकता है।इस दौरान उन्होंने छात्रों से अपने जीवन में निरंतर योगाभ्यास करने की बात भी कही।

गुरुग्राम यूनिवर्सिटी में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन 4
बता दें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस हर साल 21 जून को मनाया जाता है। यह दिन साल का सबसे लम्बा दिन होता है । पहली बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया था। इस बार ‘मानवता के लिए योग’ थीम पर पूरे विश्व में 8 वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है।गुरुग्राम विवि के छात्र कल्याण विभाग द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में डॉ. नीलम वशिष्ठ ,डॉ. अशोक खन्ना ,और डॉ. सीमा महलावत आदि उपस्थित रहे ।

गुरुग्राम यूनिवर्सिटी में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन 5

You cannot copy content of this page