माइक्रो एंटरप्राईजिस को बढ़ावा देने के लिए अंबाला में स्थापित होगा आईडियल इण्डस्ट्रीयल एस्टेट : अनिल विज

Font Size

-आईडियल इण्डस्ट्रीयल एस्टेट में विभिन्न तकनीकी सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जायेंगी

-आईडियल इण्डस्ट्रीयल एस्टेट से साइंस इण्डस्ट्रीज को बढ़ावा मिलेगा

चण्डीगढ, 1 जुलाई :  हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि लघु एवं कुटीर उद्योगों (माइक्रो एंटरप्राईजिस) को बढावा देने के लिए अंबाला में आईडियल इण्डस्ट्रीयल एस्टेट (आदर्श औद्योगिक एस्टेट) स्थापित की जाएगी जिसमें लघु एवं कुटीर उद्योगों को संचालित करने वाले उद्यमियों के लिए विभिन्न तकनीकी सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जाएगी। श्री विज आज यहां एचएसआईआईडीसी के अधिकारियों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। श्री विज ने कहा कि अंबाला में आईडियल इण्डस्ट्रीयल एस्टेट (आदर्श औद्योगिक एस्टेट) को स्थापित करने से साइंस इण्डस्ट्रीज को बढावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि राज्य की खुशहाली में छोटे, लघु एवं कुटीर उद्योगों की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। श्री विज ने कहा कि अंबाला में आईडियल इण्डस्ट्रीयल एस्टेट (आदर्श औद्योगिक एस्टेट) को स्थापित करने के लिए प्रशासन के अधिकारियों द्वारा कार्यवाही भी शुरू कर दी गई हैं।

 

कॉमन फेसिलीटी सेंटर बनेगा

एचएसआईआईडीसी के प्रबंध निदेशक विकास गुप्ता ने श्री विज को अवगत कराया कि लघु एवं कुटीर उद्योगों को संचालित करने वाले उद्यमियों के लिए कॉमन फेसिलीटी सेंटर स्थापित किया जाएगा ताकि उद्यमियों को उनके उद्यमों को चलाने में किसी भी प्रकार की दिक्कत न हों और एक ही स्थान पर उन्हें सुविधांए उपलब्ध हो सकें।

कॉमन टूलरूम की सुविधा भी उपलब्ध करवाने पर चर्चा

श्री गुप्ता ने बताया कि आईडियल इण्डस्ट्रीयल एस्टेट में लघु एवं कुटीर उद्योगों में बनने वाले सामान इत्यादि के लिए प्रदर्शनी हेतु एक स्थान को चिन्हित कर निर्धारित किया जाएगा ताकि समय-समय पर प्रदर्शनी इत्यादि लगाई जा सकें। ऐसे ही, कॉमन टूलरूम की सुविधा भी उपलब्ध करवाने के लिए बैठक में चर्चा की गई। इसी तरह, सरकार की पदमा योजना के अंतर्गत भी विभिन्न सुविधाएं जैसे ऋण इत्यादि की सुविधा लघु एवं कुटीर उद्यमियों को उपलब्ध करवाई जाएंगी।

आईडियल इण्डस्ट्रीयल एस्टेट, अंबाला में बनेंगी फ्लेटेड फैक्टरियां

बैठक में एचएसआईआईडीसी के चीफ कोर्डिनेटर इंडस्ट्री सुनील शर्मा ने गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री को अवगत कराया कि लघु एवं कुटीर उद्योग को बढावा देने के लिए आईडियल इण्डस्ट्रीयल एस्टेट, अंबाला में फ्लेटेड फैक्टरियां तैयार की जाएगी और इन्हें छोटे उद्यमियों को लीज पर दिया जाएगा। इसके अलावा, डीलरों इत्यादि हितधारकों के लिए भी आईडियल इण्डस्ट्रीयल एस्टेट में जगह निर्धारित की जाएगी। उन्होंने आश्वस्त किया कि आईडियल इण्डस्ट्रीयल एस्टेट को स्थापित करने के लिए जल्द से जल्द कार्यवाही शुरू कर दी जाएगी ताकि इस एस्टेट को स्थापित कर लघु एवं कुटीर उद्यमियों को बढ़ावा दिया जा सके।

 

You cannot copy content of this page