भाजपा ने राष्ट्रपति पद के लिए एनडीए उम्मीदवार के रूप में द्रौपदी मुर्मू के नाम की घोषणा

Font Size

नई दिल्ली :  भारतीय जनता पार्टी ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए एनडीए की उम्मीदवार के रूप में द्रौपदी मुर्मू के नाम की घोषणा कर दी है.   इससे पहले राष्ट्रपति उम्मीदवार के नाम पर मंथन के लिए पार्टी मुख्यालय में बीजेपी संसदीय बोर्ड  की बैठक हुई. इसमें 20 नाम पर चर्चा हुई और अंततः द्रौपदी मुर्मू के नाम पर मोहर लगाईं गई . पीएम नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई दी है.

संसदीय बोर्ड  की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी,  पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित संसदीय बोर्ड के अन्य सदस्य मौजूद थे.

बैठक में लिए गए निर्णय की जानकारी देते हुए भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने कहा कि संसदीय बोर्ड में सभी लोग इस मत पर सहमत थे कि भाजपा एनडीए  के सभी घटक दलों के साथ बातचीत  करेगी. यह भी निर्णय लिया गया कि राष्ट्रपति के लिए एनडीए अपना प्रत्यासी घोषित करे. एनडीए की तरफ से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में द्रौपदी मुर्मू  के नाम पर मोहर लगाईं गई .

उन्होंने दावा किया कि बैठक में लगभग 20 नाम पर चर्चा हुई. उन्होंने यह भी कहा कि भाजपा की ओर से विपक्षी दलों से भी सम्पर्क किया गया लेकिन सहमती नहीं बनी. उन्होंने कहा कि यूपीए ने अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा है , ”लाखों लोग, विशेष रूप से वे जिन्होंने गरीबी का अनुभव किया है और कठिनाइयों का सामना किया है, द्रौपदी मुर्मू के जीवन से बड़ी ताकत हासिल करते हैं. नीतिगत मामलों की उनकी समझ और दयालु स्वभाव से हमारे देश को बहुत लाभ होगा.”

आदिवासी समाज से ताल्लुक रखने वालीं द्रौपदी मुर्मू छह साल एक महीने तक झारखंड की राज्यपाल रही हैं. मुर्मू ओडिशा के रायरंगपुर की रहने वाली हैं. मुर्मू का कल ही जन्मदिन था. वो 64 साल की हैं.

बताया जाता है कि द्रौपदी मुर्मू 25 जून को नामांकन दाखिल कर सकती हैं. बीजेपी ने अपने सभी केंद्रीय मंत्रियों को 24 और 25 जून को दिल्ली में रहने को कहा है.

राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्षी दलों की ओर से संयुक्त उम्मीदवार के रूप में पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा को मैदान में उतारा गया है. मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है. विपक्षी उम्मीदवार के रूप में सिन्हा के नाम की घोषणा के बाद अगले राष्ट्रपति के निर्वाचन के लिए 18 जुलाई को मतदान होना अब तय माना जा रहा है. राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया जारी है. 29 जून नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि है.

गौरतलब है कि राष्ट्रपति चुनाव (President Election) में संख्या बल के आधार पर बीजेपी नीत एनडीए मजबूत स्थिति में है और उसे यदि बीजेडी या आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस जैसे दलों का समर्थन मिल जाता है तो उसकी जीत निश्चित हो जाएगी.

You cannot copy content of this page