19 जून को सोहना नगर परिषद के चुनाव को लेकर गुरुग्राम पुलिस ने की सख्ती

Font Size

गुरुग्राम। 19 जून को नगर परिषद सोहना में होने वाले मतदान के लिए गुरुग्राम पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इन्तजाम किया है। आपराधिक व अनैतिक लोगों सहित हर प्रकार के पहलुओं पर गुरुग्राम पुलिस की पैनी नजर रहेगी। नगर परिषद सोहन क्षेत्र में पुलिस ने जबरदस्त नाकेबंदी कर दी है और जगह जगह वाहनों की जांच की जा रही है। साथ ही 45 मतदान केंद्रों पर भी पुलिस की तैनाती है। धारा 144 लागू कर दी गई है जिससे 4 से अधिक लोग एक साथ खड़े नही हो सकते।

▪️दिनांक 19.06.2022 को नगर परिषद सोहना चुनाव के लिए मतदान होना निश्चित हुआ है। सोहना नगर परिषद के अंतर्गत मतदान के लिए शहरी व ग्रामीण एरिया में कुल 45 मतदान बूथ बनाए गए हैं।

▪️चुनाव के दौरान शान्ति पूर्वक व निष्पक्ष चुनाव कराना पुलिस की जिम्मेवारी है। इस दौरान EVM को सुरक्षित निर्दिष्ट स्थानों पर पहुंचाना, उनकी सुरक्षा करना, मतदाता को अपने मत का प्रयोग बिना किसी दबाव के स्वतंत्र रूप से कराना, मतदान केंद्र के आस पास अवांछित वस्तुओं का प्रवेश वर्जित कराना पुलिस का मुख्य दायित्व है। इनके अतिरिक्त चुनाव संबंधित अपराधों को तुरंत दर्ज करके अपराधियों के विरुद्ध नियमानुसार अविलंब कार्यवाही करना है। दिनांक 19.06.2022 को होने वाले मतदान के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने व निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए गुरुग्राम पुलिस द्वारा व्यापक पुलिस प्रबंध किए गए हैं।

▪️मतदान शुरु होने से पहले ही नगर परिषद सोहना के एरिया में व्यापक नाकाबंदी करके चेकिंग की जा रही है जो कि चुनाव पूर्ण रुप में समपन्न होने तक लगातार जारी रहेगी। शराब व मादक पदार्थों की धरपकड़ की जा रही है। शान्ति पूर्वक व निष्पक्ष मतदान करने के लिए गुरुग्राम पुलिस द्वारा समुचित संख्या में पुलिसकर्मियों को डयूटी पर लगाया गया है। पुलिसकर्मियों को बूथ डयूटी, पेट्रोलिंग पार्टी, नाकाबंदी, डयूटी मजिस्ट्रेट, सर्विलांस टीम आदि के साथ लगाया गया है। पुलिस के साथ SPO व होम गार्ड्स कर्मियों को भी तैनात किया गया है। संवेदनशील, अति संवेदनशील आदि बूथों पर चुनाव आयोग के मापदंडों के अनुरूप ड्यूटियां लगाई गई हैं।

▪️मतदान के दौरान सभी संबंधित SHO अपने-अपने एरिया में पुलिस टीम सहित मौजूद रहेंगे तथा कानून व्यवस्था बनाए रखेंगे। पुलिस का प्रयास रहेगा कि कोई भी व्यक्ति चुनाव प्रक्रिया को बाधित या खराब ना करने पाए तथा किसी भी बूथ पर पुनःमतदान की नौबत ना आने पाए। कानून व्यवस्था भंग करने वाले व्यक्ति के विरुद्ध तुरंत नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। इस दौरान सोहना नगर परिषद की सीमाओं के साथ लगे क्षेत्रों पर नाके लगाए गए है ताकि कोई भी बाहरी आदमी चुनाव प्रक्रिया को बाधित ना करने पाए। ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू रूप से बनाए रखने के लिए समुचित संख्या में ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को भी तैनात किया गया है।

▪️सोहना नगर परिषद में मतदान के लिए कुल 45 बूथ बनाए गए हैं, जिन पर कुल 09 पुलिस टीमें पैट्रोलिंग के लिए लगाई गई है। सोहना नगर परिषद एरिया में नाकाबंदी के लिए 12 नाके भी लगाए गए हैं। स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए विशेष गार्द लगाई गई है। इसके अतिरिक्त चुनाव के दौरान किसी भी आपत्तिजनक परिस्थिति पर काबू पाने के लिए रिजर्व पुलिस टीमें भी लगाई गई हैं जो कि सभी सुरक्षा संसाधनों/उपकरणों के सहित तैनात रहेंगी।

▪️गुरुग्राम पुलिस द्वारा चुनाव प्रक्रिया को शान्तिपूर्ण व व्यवस्थित ढंग से पूर्ण कराने के लिए 800 से अधिक पुलिसअधिकारियों/पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।

You cannot copy content of this page