राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत सहित कांग्रेस के दर्जनों वरिष्ठ नेता गिरफ्तार

Font Size

-राहुल गांधी को ई डी की ओर से पूछताछ के लिए तलब करने विरोध में कांग्रेस पार्टी का जोरदार प्रदर्शन

नई दिल्ली : कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने आज देश की राजधानी दिल्ली सहित सभी राज्यों में पार्टी नेता राहुल गांधी को ई डी द्वारा पूछताछ के लिए तलब करने विरोध में जोरदार प्रदर्शन किया. सभी नेता राहुल गांधी के साथ ईडी दफ्तर की ओर जाना चाह रहे थे लेकिन दिल्ली पुलिस ने उन्हें रास्ते में रोकने की कोशिश की. हालांकि थोड़ी जोर जबरदस्ती हुई लेकिन अंततः कांग्रेस के सभी वरिष्ठ नेताओं को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में ले लिया.  गिरफ्तार होने वाले नेताओं में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, राज्यसभा में कांग्रेस पार्टी के नेता मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व मुख्यमंत्री मध्यप्रदेश दिग्विजय सिंह, नव निर्वाचित राज्यसभा सांसद रणदीप सुरजेवाला, राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा, मुकुल वासनिक, जयराम रमेश और लोकसभा सांसद गौरव गोगोई सहित दर्जनों नेता शामिल हैं.

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत सहित कांग्रेस के दर्जनों वरिष्ठ नेता गिरफ्तार 2खबर है कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने आज दिल्ली के जनपथ रोड, अकबर रोड, मोतीलाल नेहरू मार्ग, मानसिंह रोड जंक्शन, मौलाना आजाद रोड जंक्शन, सुनहरी मस्जिद जंक्शन,  तुगलक रोड, पृथ्वीराज रोड, तीन मूर्ति चौक और विंडसर प्लेस कई सड़कों से ई डी दफ्तर पहुँचने की कोशिश की जिन्हें दिल्ली पुलिस ने नाकाम कर दिया . राहुल गांधी और प्रियंका गांधी एक साथ कांग्रेस मुख्यालय से ई डी दफ्तर जाने के लिए निकले और कांग्रेस नेताओं व कार्यकर्ताओं का हुजूम उनके साथ चल पड़ा. सभी वरिष्ठ नेता आज सुबह से ही एकता का प्रदर्शन करने और राहुल गांधी के समर्थन में केन्द्रीय एजेंसी की कारवाई का विरोध करने कांग्रेस मुख्यालय में जमा हो गए थे. कांग्रेस मुख्यालय में राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत के अलावा केरल के पूर्व सीएम ओमान चंडी, पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम, प्रमोद तिवारी सहित उत्कतर भारत व दक्ईषिण भारतीय राज्यों के कई प्रमुख कांग्रेस नेता मौजूद थे.

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत सहित कांग्रेस के दर्जनों वरिष्ठ नेता गिरफ्तार 3इस बीच प्रदर्शन के दौरान राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि राहुल गांधी और सोनिया गांधी पर मढ़े गए सारे आरोप गलत हैं . सभी आरोप राजनीति से प्रेरित हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी सरकार बदले की भावना से कार्रवाई करती है.

कांग्रेस नेता अंबिका सोनी ने कहा कि हम अपने मकसद से हटेंगे नहीं .  अपने नेता के साथ खड़े रहेंगे.

रणदीप सुरजेवाला ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि आज एक ऐतिहासिक दिन है. हम सरकार के सामने झुकेंगे नहीं. हम लोकतंत्र के सिपाही हैं, ना डरेंगे, ना झुकेंगे और चलते रहेंगे.  दिल्ली पुलिस ने कांग्रेस पार्टी के उन सभी वरिष्ठ नेताओं को हिरासत में ले लिया जो ई डी दफ्तर में प्रवेश करना चाहते थे .सभी को बसों में सम्बंधित क्षेत्रों के थाने में ले जाया गया .  कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने ईडी दफ्तर के सामने जबरदस्त प्रदर्शन किया और बड़ी संख्या में कार्यकर्ता इन्हीं के दफ्तर में प्रवेश करना चाहते थे  दिल्ली पुलिस ने इस स्थिति से निबटने के लिए भारी पुलिस बल तैनात किया है जिससे कांग्रेस कार्यकर्ताओं की यह मंशा पूरी नहीं हुई.

कांग्रेस महासचिव के सी वेणुगोपाल और लोक सभा में कांग्रेस पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी ने आरोप लगाया कि शांतिपूर्ण प्रदर्शन के दौरान दिल्ली पुलिस के जवानों व अधिकारियों ने उनके साथ हाथापाई की.

पार्टी के प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा कि कांग्रेस के नेताओं को बस में भरकर फतेहपुर बेरी ले जाया जा रहा है। दिल्ली की तमाम जेलें भर चुकी हैं, लेकिन कांग्रेसियों का हौसला बुलंद है, हम फिर से प्रयास करेंगे.

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत सहित कांग्रेस के दर्जनों वरिष्ठ नेता गिरफ्तार 4

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को ईडी ने नेशनल हेराल्ड मामले से संबंधित पूछताछ के लिए आज तलब किया है. इसको लेकर कांग्रेस पार्टी में तीव्र प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है .राहुल गांधी के समर्थन में दिल्ली सहित देश के सभी राज्यों में कांग्रेस कार्यकर्ता बड़ी संख्या में प्रदर्शन कर रहे हैं.राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत सहित कांग्रेस के दर्जनों वरिष्ठ नेता गिरफ्तार 5

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कांग्रेस पार्टी के दफ्तर के आसपास एहतियातन धारा 144 लागू कर दी गई है.  कांग्रेस पार्टी का कहना है कि नरेंद्र मोदी सरकार राहुल गांधी की छवि खराब करने की कोशिश में जुटी है .

हालांकि भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता डॉ संबित पात्रा ने इन आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि कांग्रेसियों ने स्वतंत्रता सेनानियों की कमाई को जमकर लूटा है. उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस पार्टी कानूनी मामले को भी राजनीति रंग देती है. कानून अपना काम करेगा. जांच एजेंसियों को अपना काम करने देना चाहिए न कि दबाव की राजनीति करनी चाहिए.

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत सहित कांग्रेस के दर्जनों वरिष्ठ नेता गिरफ्तार 6खबर यह भी है कि इसी मामले में ईडी ने कांग्रेस पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी को भी तलब कर रखा है. संभवतय उनसे आगामी 22 जून को पूछताछ होगी. जाहिर है कांग्रेस कार्यकर्ता आंदोलनरत हैं और आज सभी वरिष्ठ नेताओं ने एकता का प्रदर्शन करते हुए राहुल गांधी के पक्ष में प्रदर्शन किया. यह मामला राजनीतिक रंग ले चूका है.

You cannot copy content of this page