देश के गौरव को बरकरार रखना युवा शक्ति की नैतिक जिम्मेदारी : राकेश कुमार गोयल

Font Size

-आयकर विभाग गुरुग्राम द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के तहत सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन

-राजकीय कन्या महाविद्यालय सेक्टर 14 में आयोजित था कार्यक्रम
-कार्यक्रम में देशभक्ति से ओतप्रोत प्रस्तुतियों से भावविभोर हुए दर्शक
गुरुग्राम, 10 जून। आयकर विभाग फरीदाबाद के प्रधान आयुक्त राकेश गोयल ने कहा कि भारत को युवाओं का देश कहा जाता है। आंकड़ों के लिहाज से भारत दुनिया में सबसे ज्यादा युवा आबादी वाला देश है। ऐसे में भारत के उज्ज्वल भविष्य व उसके गौरव को बरकरार रखना हमारे देश की युवा शक्ति की नैतिक जिम्मेदारी है। श्री गोयल आज आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आयकर विभाग द्वारा आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में बतौर मुख्याथिति संबोधित कर रहे थे। यह कार्यक्रम सेक्टर 14 स्थित राजकीय कन्या महाविद्यालय में आयोजित किया गया था। कार्यक्रम में आयकर विभाग (केंद्रीय) गुड़गांव के प्रधान आयुक्त श्री आर.के चौबे बतौर विशिष्ट अतिथि आमंत्रित थे।

देश के गौरव को बरकरार रखना युवा शक्ति की नैतिक जिम्मेदारी : राकेश कुमार गोयल 2


राकेश गोयल ने कार्यक्रम का दीप प्रज्वलित कर विधिवत शुभारंभ करने उपरान्त अपने संबोधन में कहा कि प्रधानमंत्री ने कोरोना काल में देश में उत्पन्न हुए निराशा के माहौल को हर्ष व उल्लास में तब्दील करने के लिए आजादी के अमृत महोत्सव जैसे नवसंचार अभियान का शुभारंभ किया है। उन्होंने कहा कि देश ने आजादी के बाद 75 सालों के सफर में अभूतपूर्व तरक्की की है। 75 वर्षों में शिक्षा, विज्ञान, तकनीकी उत्पादन , खेल सहित सभी क्षेत्रों में हम निरंतर आगे बढ़े हैं । लेकिन हमें यह भी हमेशा याद रखना होगा कि हर्षोल्लास मनाने का यह अवसर अनेकों महापुरुषों के शताब्दियों तक लड़े गए संघर्ष की कहानी है । उन्हें हमें हमेशा स्मरण करना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह आजादी का महोत्सव 130 करोड़ भारतीय का महोत्सव है। खासकर देश की युवा शक्ति को यह ध्यान रखना होगा कि देश की आजादी व विभाजन में हमनें अपने लाखों नागरिकों को खोया है।


कार्यक्रम में आयकर विभाग के अतिरिक्त आयुक्त ए. के धीर ने देश की आजादी के गुमनाम नायकों के योगदान पर प्रकाश डालने के साथ ही छात्रों व अध्यापकों को इनकम टैक्स की महत्ता के बारे में जागरूक किया। उन्होंने कहा कि इनकम टैक्स प्रत्यक्ष रुप से लोगों की आय पर लिया हुआ कर है जो सरकार द्वारा समाज के विकास कार्यों में इस्तेमाल करके वापिस समाज को ही प्रदान कर दिया जाता है।


सांस्कृतिक कार्यक्रम में सेक्टर 14 स्थित राजकीय कन्या महाविद्यालय की छात्राओं व आयकर विभाग के अधिकारियों द्वारा “देश मेरा रंगीला व हर करम अपना करेंगे ए वतन तेरे लिए” जैसे गीतों व देशभक्ति से ओतप्रोत कविताओं के माध्यम से दर्शकों को मंत्रमुग्ध करने के साथ ही उन्हें झूमने पर मजबूर कर दिया।
कार्यक्रम के समापन पर विभिन्न श्रेणियों में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली छात्राओं को आयकर विभाग की ओर से स्मृति चिन्ह तथा प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।


इस अवसर पर आयकर आयुक्त(अपील) के.के मित्तल व संजीव कौशल, आयकर विभाग के अतिरिक्त आयुक्त अनिल धीर व उमेश भारती, आयकर विभाग के संयुक्त आयुक्त राजेश एम. लाल, राजकीय कन्या महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ रमेश कुमार गर्ग, प्राध्यापक प्रद्युमन सिंह, संगीत प्राध्यापक लोकेश शर्मा सहित आयकर विभाग गुरुग्राम के अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहें।

You cannot copy content of this page