नितिन गडकरी ने बिहार में 13,585 करोड़ रु की 15 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घघाटन और शिलान्यास किया

Font Size

नई दिल्ली। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बिहार में पटना और हाजीपुर में कुल 13,585 करोड़ रुपये लागत की 15 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।  

इस अवसर पर श्री गडकरी ने अपने संबोधन में कहा कि महात्मा गांधी सेतु बिहार की जीवन रेखा है, जो उत्तरी और दक्षिणी बिहार को जोड़ता है। इस संरचना प्रतिस्थापन परियोजना से, महात्मा गांधी सेतु पार करने में लगने वाला 2 से 3 घंटे का समय घटकर 5 से 10 मिनट तक रह जाएगा। उन्होंने कहा कि छपरा-गोपालगंज को 4 बाईपास के साथ 2 लेन का किया जा रहा है, जिससे यातायात के लिए बाईपास के माद्यम से राजमार्ग से गुजरना संभव होगा। इससे शहर को यातायात जाम की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

नितिन गडकरी ने बिहार में 13,585 करोड़ रु की 15 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घघाटन और शिलान्यास किया 2

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उमागांव से जाने वाला रास्ता सीधे धार्मिक स्थलों उच्चैठ भगवती और महिषी तारापीठ को जोड़ेगा। औरंगाबाद-चोरदाहा सेक्शन के 6 लेन के मार्ग से उत्तर प्रदेश, झारखंड और पश्चिम बंगाल के साथ बिहार के संपर्क में सुधार होगा। श्री गडकरी ने कहा कि मुंगेह- भागलपुर- मिर्जाचौकी सेक्शन के 4 लेन के मार्ग से इस क्षेत्र के किसानों को अपनी फसल देश के दूसरे हिस्सों तक पहुंचाने की सहूलियत मिलेगी, जिससे किसानों की आमदनी बढ़ेगी।

उन्होंने कहा कि एनएच-80 पर बन रही 2 लेन की सड़क से बिहार, साहिबगंज और असम को अंतर्राज्यीय जलमार्ग टर्मिनल से जोड़ने से लॉजिस्टिक की लागत में कमी आएगी। श्री गडकरी ने कहा कि इसके अलावा, बेगूसराय एलीवेटेड फ्लाईओवर, जयनगर बाईपास आरओबी से यातायात सुविधाजनक होगा और लेवल क्रॉसिंग्स पर लगने वाले लंबे जामों से मुक्ति मिलेगी। उन्होंने कहा कि कायमनगर से आरा 4 लेन मार्ग के निर्माण के साथ, आरा के लिए यातायात आसान हो जाएगा।

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: