गुरुग्राम विश्वविद्यालय में डिजिटल ई-लाइब्रेरी  शुरू, कुलपति ने किया उद्घाटन

Font Size

 घर बैठे ही लाइब्रेरी की पुस्तक पढ़ सकेंगे जीयू के छात्र,

पुस्तके आवंटित कराने के लिए अब  नहीं  करना पड़ेगा इंतज़ार

गुरुग्राम  : गुरुग्राम विवि. के विद्यार्थियों को अब घर बैठे लाइब्रेरी की सुविधा मिल सकेगी । वीरवार को गुरुग्राम विश्वविद्यालय में डिजिटल ई-लाइब्रेरी शुरू की गयी ।  इसका उद्घाटन गुरुग्राम विवि. के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने विवि. के अन्य प्रशासनिक अधिकारीयों की  मौजूदगी में किया ।  इसके जरिये  छात्र-छात्राएं, शिक्षक, कर्मचारी रिमोट एक्सेस के माध्यम से घर बैठे ही लाइब्रेरी की पुस्तक पढ़ने के साथ साथ लाइब्रेरी में उपलब्ध पुस्तकों की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे ।

खास बात यह है की छात्रों को अब पुस्तके आवंटित कराने के लिए अब  इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा , सभी पुस्तके.ई-लाइब्रेरी के माध्यम से पढ़ी जा सकेंगी ।  इसके माध्यम से छात्रों द्वारा घर बैठे 17000 ई-पुस्तके, 8800 ई-जर्नल्स, 130000 ई-लेक्चर्स,  748000 थीसिस, 2200 रिपोर्ट्स, 2600 विशेषज्ञ वार्ता आदि का लाभ उठाया जा सकेगा ।  गुरुग्राम विवि.  की लाइब्रेरी पूरी तरह डिजिटल हो गई है, जो ,बहुत जल्द इसकी वेबसाइट www.gurugramuniveristy.ac.in पर उपलब्ध होगी ।

इसका उपयोग इसके छात्र-छात्राएं कर सकेंगे।इस अवसर पर गुरुग्राम विवि. के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने विभाग की इस उपलब्धि पर  पूरी टीम को बधाई देते हुए कहा कि  जीयू का इस तरह का यह पहला प्रयास है, यह एक अनूठी पहल है और यह छात्रों के लिए काफी लाभकारी है। अब हम किताबों की दुनिया में भी डिजिटल हो जाएंगे। यह लाइब्रेरी शिक्षकों की कमी जैसी समस्याओं की भरपाई कर सकती है और छात्रों के लिए घर बैठे पढ़ने का बहुत अच्छा विकल्प भी  है।

ई-लाइब्रेरी के माध्यम से एक ही साधन का प्रयोग एक समय में कई लोग कर सकेंगे ।  आगे कुलपति ने बताया कि इसके  तहत  सभी छात्रों को एक आईडी व पासवर्ड दिया गया है , जिसे छात्र एंड्रॉइड मोबाइल्स, टैब,iOS के माध्यम से   लॉगिन करके इस सुविधा का लाभ उठा सकते है

इस मौके पर  पुस्तकालय सलाहकार डॉ. विजय मेहता ने कुलपति का आभार व्यक्त किया, जिनके मार्गदर्शन के कारण पुस्तकालय इस उपलब्धि को हासिल करने में सक्षम बना। उन्होंने उपयोगकर्ताओं को यह सुविधा प्रदान करने के लिए जीयू  लाइब्रेरी की पूरी टीम के प्रयासों की सराहना की। इस अवसर पर पुस्तकालय संयोजक डॉ. नवीन, डॉ. सुमन वशिष्ठ, डॉ. राकेश योगी,  डॉ. अशोक खन्ना, डॉ. अमरजीत कौर, डॉ. सीमा महलावत, ममता, अपूर्वा, मनोज, पूनम, नमन  समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे

You cannot copy content of this page