लघु सचिवालय का होगा सौन्दर्यीकरण : आम लोगों के लिए बनाया जाएगा और सुविधाजनक

Font Size

– एजेंडा वार बिंदुओं की समीक्षा की, कहा, प्रत्येक सप्ताह आयोजित की जाएगी बैठक

गुरुग्राम 2 मई। जिला के लघु सचिवालय के सौन्दर्यीकरण करने के साथ-साथ यहां रोजमर्रा के कार्यो के लिए आने वाले लोगों के लिए इसे और सुविधाजनक बनाया जाएगा । इसे लेकर आज उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने संबंधित अधिकारियों की बैठक लेते हुए उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने एजेंडा वार कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विचार विमर्श करते हुए उपस्थित अधिकारियों के सुझाव आमंत्रित किए।

आज आयोजित बैठक में उपायुक्त ने लघु सचिवालय के प्रवेश व निकासी द्वार के सौंदर्य करण के अलावा वहां साइनेज लगवाने, रीसाइक्लिंग कागजों के इस्तेमाल , विभागो में पुरानी व कंडम हो चुकी सामग्री सहित शौचालयों की स्वच्छता, पेयजल की व्यवस्था सहित कई अन्य विषयों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि लघु सचिवालय में रोजमर्रा के कार्य करवाने के लिए सैकड़ों व्यक्ति आते हैं ऐसे में जरूरी है की यहां पर डिस्प्ले बोर्ड लगवाए जाए। उन्होंने बैठक में उपस्थित नगराधीश दर्शन यादव को निर्देश देते हुए कहा कि वे प्रवेश द्वार पर लगाए जाने वाले डिस्प्ले बोर्ड का ड्राफ्ट तैयार कर ले जिसमें सरकारी कार्यालयों के बारे में जानकारी हो कि कौन सा कार्यालय कहां पर और किस फ्लोर पर है और वहां पर क्या-क्या जन सुविधाएं व सेवाएं दी जा रही है। उन्होंने यह भी कहा कि वे डिस्प्ले बोर्ड लगवाने के लिए भी अलग-अलग जगहो की पहचान कर लें। उन्होंने बैठक में रीसाइक्लिंग कागजों के इस्तेमाल पर भी बल दिया । उन्होंने कहा कि लघु सचिवालय में रीसाइक्लिंग कागजों के इस्तेमाल के लिए व्यवस्था बनाने पर काम किया जाएगा।

बेकार पड़े सामान के निपटान के लिए फ्लोर वाइज गठित की गई कमेटी, कैंटीन के लिए स्वयंसेवी समूहों की महिलाओ को दिया जाएगा ठेका- उपायुक्त

उन्होंने बैठक में लघु सचिवालय में कंडम तथा बेकार पड़े सामान के निपटान के लिए फ्लोर वाइज कमेटी गठित करते हुए अधिकारियों की ड्यूटी लगाई। उन्होंने कहा गठित कमेटी द्वारा फ्लोर वाइज निरीक्षण करने उपरांत इसकी रिपोर्ट सोंपेगी। इसके अलावा लघु सचिवालय मैं शौचालय की सफाई के लिए भी कंपनी को ठेका दिया जाएगा और कम से कम महीने में एक बार कंपनी द्वारा शौचालयों की डीप क्लीनिंग करवाई जाएगी। इसके अलावा लघु सचिवालय के प्रत्येक जोर पर 5 से 7 कवर्ड डस्टबिन भी रखें जाएंगे। इस दौरान जिले में सूखे कचरे को अलग-अलग डालने की व्यवस्था की जाएगी ।बैठक में लघु सचिवालय में कैंटीन की उचित व्यवस्था करने को लेकर विचार विमर्श किया गया जिस पर उपायुक्त ने कहा कि कैंटीन के लिए हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के स्वयंसेवी सहायता समूह की महिलाओं से बातचीत करके उन्हें कैंटीन का ठेका दिया जाएगा। इसके लिए लघु सचिवालय में जगह की पहचान की जाएगी।

– प्रत्येक सप्ताह बैठक करते हुए प्रगति की होगी समीक्षा- उपायुक्त

लघु सचिवालय में आने वाले लोगों की सुविधा के लिए ग्राउंड फ्लोर पर स्थापित किए गए हेल्पडेस्क के लिए भी अलग से डिजाइन तैयार करवाया जाएगा। उपायुक्त ने जिला आपदा एवं प्रबंधन प्राधिकरण की टीम से उपस्थित परियोजना अधिकारी पूनम से कहा कि वे जल्द ही लघु सचिवालय में मॉक ड्रिल करवाना सुनिश्चित करें। उपायुक्त ने कहा कि वे लघु सचिवालय के सौंदर्यकरण को लेकर प्रत्येक सप्ताह नियमित रूप से बैठक करेंगे और किए गए कार्यों की प्रगति की समीक्षा भी की जाएगी।

यह रहे उपस्थित-

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा, नगराधीश दर्शन, मुख्यमंत्री की सुशासन सहयोगी सुखदा तथा अरविंद, ए डी आई ओ लक्ष्मी नारायण सहित कई अन्य विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page