मोदी मंत्रिमंडल ने लिए कई बड़े फैसले : 10 राज्यों में मोबाइल नेटवर्क मजबूत करने का निर्णय

Font Size

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में आज कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए । देश के 10 राज्यों में 2542 मोबाइल टावर को आज मंत्रिमंडल ने 2जी से 4जी में अपग्रेड करने के लिए 2426 करोड़ रुपये का अनुमोदन किया है, ये सभी टावर नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में हैं । यह जानकारी केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी।

प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद पत्रकार वार्ता में केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि मंत्रिमंडल ने खरीफ सीज़न (01.04.2022 to 30.09.2022) के लिए फास्फेटिक और पोटासिक उर्वरकों की दरों को मंज़ूरी दी।60,939.23 करोड़ रुपये की सब्सिडी मंज़ूर की गई।

श्री ठाकुर ने कहा कि कैबिनेट ने 540 मेगावाट की क्वार हाइड्रो इलेक्ट्रिक परियोजना के निर्माण को मंजूरी दी। 1975 मिलियन यूनिट बिजली के उत्पादन वाली इस परियोजना को 54 महीनों में आरंभ किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि भारत सरकार ने निर्णय लिया है कि ‘क्वार हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट’ किश्तवाड़ जिले में चिनाब नदी पर बनाया जाएगा, क्वार हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट 540 मेगावाट का होगा।

मंत्रिमंडल के निर्णय की विस्तार से जानकारी देते हुए श्री ठाकुर ने कहा कि मंत्रिमंडल ने वामपंथी उग्रवाद क्षेत्रों में बेहतर इंटरनेट और डेटा सेवाओं में सुधार के लिए 2जी मोबाइल सेवाओं को 4जी में अपग्रेड करने के लिए यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन फंड परियोजना को मंज़ूरी दी।

पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि के संबंध में लिए गए निर्णय के बारे में केंद्रीय मंत्री ने बताया कि पीएम स्वनिधि को दिसंबर 2024 तक बढ़ाया गया है। स्वनिधि से समृद्धि योजना के अंतर्गत अब तक विभिन्न योजनाओं से 16.7 लाख लाभार्थियों को फायदा मिला है। वेंडिंग जोन भी 5800 से बढ़ाकर 10500 कर दिए गए हैं।

You cannot copy content of this page