‘हर घर हरियाली’ योजना को सफल बनाएं : राव नरबीर

Font Size

गुरुग्राम। हरियाणा के वन, नागरिक उड्डयन एवं लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर ने बादशाहपुर विधानसभा के सभी सरपंचों से आह्वान किया हे कि वे सरकार द्वारा चलाई जा रही ‘हर घर हरियाली’ योजना को सफल बनाने के लिए अपने-अपने गांवों में व्यापक प्रचार प्रसार करें और लोगों को ज़्यादा से ज़्यादा पौधे लगाने व उनका पोषण करने को प्रेरित करें तभी हम भावी पीढ़ियों को सुरक्षित व स्वच्छ पर्यावरण दे पायेंगे । पर्यावरण संरक्षित रखना बचाने के लिए योगदान देना हर व्यक्ति की ज़िम्मेदारी है.
उन्होने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने वनों का प्रबंधन, सुरक्षा, सरकारी भूमि और परती भूमि पर पौधारोपण, औषधीय उद्यानों का विकास, जल भंडारण बांधों का निर्माण,जल एवं मृदा संरक्षण,वानिकी अनुसंधान एवं बीज विकास तथा वन्य जीवों का संरक्षण,संयुक्त वन प्रबंधन एवं सामुदायिक भागीदारी आदि क्षेत्रों में अभूतपूर्व उपलब्धियां हासिल की हैं।
वे गुरुग्राम के सेक्टर 10 ऐ में बादशााहपुर विधानसभा के सभी सरपंचों और ब्लॅाक समिति के सदस्यों को संबोधित कर रहे थे । उन्होंने कहा कि आने वाले फरवरी माह में वन विभाग द्वारा ग्रीन गुरुग्राम योजना चलाई जाएगी। इस योजना के तहत वन विभाग ने लगभग 20 लाख नए पौधे लगाने का संकल्प लिया है। इस योजना को सफल बनाने के लिए विशेषकर ग्रामीणों का योगदान आवश्यक है। उन्होंने कहा कि वन विभाग ने पिछले वर्ष प्रदेश के 3 लाख 24 हजार घरों में लगभग 12 लाख पौधे वितरित किए थे। इस वर्ष पौधो की संख्या बढ़ाकर 20 लाख करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि पेड़ पौधे हरियाली और वर्षा लाने में सहायक होते है और प्रदेश के प्रत्येक नागरिक को पेड़ लगाने के लिए कृत संकल्प होना चाहिए।
लोक निर्माण मंत्री नेे कहा कि वर्ष-2017 के बाद केएमपी इक्स्प्रेस-वे बनने से भारी वाहनों तथा ट्रको का गुरुग्राम शहर में आना बंद होगा जिस से लोगों को जाम से निजात मिलेगी। उन्होंने कहा कि सरकार गुरुग्राम को जाम मुक्त करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है तथा सरकार गुरुग्राम के विकास में कोई कमी नहीं रहने देगी । राव नरबीर सिंह ने कहा कि द्वारका एक्सपै्रस-वे (एनपीआर) 16 लेन का किया जा रहा है और यह डेढ़ वर्ष में बनकर तैयार हो जाएगा। यह एक्सपै्रस-वे गुरुग्राम में एन एच- 8 पर हल्दीराम से दिल्ली में द्वारका को जोड़ेगा और इसके कुछ हिस्से को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित किया गया है ताकि इसका निर्माण जल्द हो सके। उन्होंने बताया कि इस एक्सपै्रस-वे के साथ-साथ मैट्रो की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी जिसमें बनने वाले मैट्रो स्टेशनों पर अडंरग्राउंड पार्किंग की भी व्यवस्था होगी। पहले बने मैट्रो स्टेशनों में पार्किंग की व्यवस्था नही की गई थी जिस कारण आज लोगों को दिक्कत आ रही है।
उन्होंने बताया कि दूसरी परियोजना तीन किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्ग, जो एंबियंस मॉल के साथ से शुरू होकर फरीदाबाद रोड को जोड़ते हुए बादशाहपुर के बाहर से सोहना रोड तक बनेगा और मानेसर के पास राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर-8 पर मिल जाएगा। यह गुरुग्राम शहर के लिए बाईपास का काम करेगा जिस पर भारी वाहन शहर में अंदर आने की बजाय बाहर से ही निकल सकेंगे।
नागरिक उड्डयन के क्क्षेत्र में भाजपा सरकार द्वारा किए गए कार्यों का ज़िक्र करते हुए राव नरबीर सिंह ने बताया कि हिसार हवाई अड्डा वर्तमान में 196 एकड़ भूमि पर मौजूद है, लेकिन वर्तमान सरकार ने इस हवाई अड्डे के साथ लगती लगभग 300 एकड़ भूमि को हवाई अड्डे के विस्तार के लिए मंजूरी दे दी है। साथ ही उन्होंने बताया कि हिसार को एविएशन हब बनाने के लिए टास्क फोर्स कमेटी का गठन भी किया जा चुका है। इसके निर्माण के बाद प्रदेश को अंर्ताराष्ट्रीय स्तर का हवाई अड्डा मिलेगा, फलस्वरूप प्रदेश की साख को चार चांद लगेंगे। नागरिक उड्डयन मंत्री ने बताया कि कुरूक्षेत्र, करनाल और यमुनानगर के बीच एक अन्य अंर्ताराष्ट्रीय हवाई अड्डे की संभावनाएं भी खोजी जा रही है।
राव नरबीर ङ्क्षसह ने बताया कि हिसार में ही एच ए एल द्वारा रक्षा बलों के विमानों तथा हैलीकाप्टरों की रिपेयर मैंटीनैंस और ओवर-हालिंग हब बनाने की योजना बनाई जा रही है। इसके बनने के बाद प्रदेश के राजस्व में वृद्धि होगी। जिसे अन्य विकास कार्यों में लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में नागरिक उड्डयन विभाग निरंतर कार्य कर रहा है।
उन्होंने वहां मौजूद सभी ब्लॅाक समिति सदस्यों व सरपंचों से आह्वान किया कि वे अपने-अपने गांवों में बिना किसी पक्षपात और पार्टीबाजी के पूरे गांव के विकास पर ध्यान देें ताकि सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पंहुच सके। उन्होंने कहा कि गांव का सरपंच जोकि गांव, शासन और प्रशासन के बीच की धूरी होती है, उसे निष्पक्षता से काम करना चाहिए।
राव नरबीर सिंह ने वहां उपस्थित सरपंचों व ब्लॅाक समिति के सदस्यों की समस्याएं सुनी और मौके पर मौजूद अधिकारियों को जल्द से जल्द समस्याएं हल करने के निर्देश दिए।
इस मौके पर उनके साथ गुरुग्राम की तहसीलदार मीतू धनखड़, लोक निर्माण विभाग के एसई राजीव अग्रवाल, एक्सईएन चंद्र मोहन, गुरुग्राम के बीडीपीओ बिरेंद्र यादव सहित अन्य विभागों के अधिकारी व अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

You cannot copy content of this page