हमें दिव्यांगजनों को अपनी ओर से पूरा सहयोग करना चाहिए : अनिल विज

Font Size

‘हम सब समाज के देनदार हैं और हम पल समाज से कुछ न कुछ ले रहे हैं इसलिए हमें समाज का कर्जा उतारने हेतू लोगों की सहायता करनी चाहिए’’

‘‘हमें जरूरतमंदों की मदद करनी चाहिए ताकि हमें शांति और आनंद की अनुभूति हो’’

चण्डीगढ़, 7 अप्रैल : हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि ‘‘हम सब समाज के देनदार हैं और हम पल समाज से कुछ न कुछ ले रहे हैं और यह कर्जा हम पर लगातार चढता जा रहा है, हम समाज से लेते हैं और देते नहीं हैं’’ इसलिए ‘‘हमें इस समाज का कर्जा उतारने के लिए लोगों की सहायता करनी चाहिए और विशेषकर दिव्यांगजनों को अपनी ओर से पूरा सहयोग करना चाहिए’’।

श्री विज आज यहां पंचकूला में विशेष ओलंपिक भारत नेशनल हैल्थ फेस्ट कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर उपस्थितजनों को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री व अन्य गणमान्य ने द्वीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभांरभ भी किया।

स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से संवाद स्थापित करते हुए कहा कि जो लेता ही लेता है उस पर कर्ज लगातार चढता ही जा रहा है और इस कर्जे को उतारने या अपने आपको साफ रखने के लिए हमेशा पुण्य कार्य व जरूरतमंदों का सहयोग करते रहना चाहिए। इससे न केवल जीवन सार्थक होता बल्कि जीवन में खुशियां व आनंद की भी अनुभूति होती है।

श्री विज ने इस मौके पर एक लघु कथा का उदाहरण देते हुए कहा कि ‘‘एक बार एक राही को प्यास लगी और उस राही नेे एक नदी पर जाकर अपनी प्यास बुझाई और नदी से कहा कि हे नदी माता आपका पानी बहुत स्वच्छ व मीठा है, परंतु सागर आपसे बड़ा होता है और उसका पानी खारा क्यों हैं! इस पर नदी ने राही को जवाब देते हुए कहा कि मैं एक हाथ से लेती हूं और दूसरे हाथ से दे देती हूं जबकि सागर केवल लेता ही लेता है इसलिए मेरा पानी मीठा है’’। श्री विज ने कहानी के अभिप्राय का जिक्र करते हुए कहा कि हम सभी को अपने आपको इस प्रकार के कर्ज से मुक्त करने व साफ करने के लिए जरूरतमंदों की मदद करनी चाहिए ताकि वे भी हमारे बराबर आ सकें।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आज हर व्यक्ति शांति, आनंद की चाहत रखता है परंतु सब कुछ होने के बावजूद भी लोगों को शांति व आनंद नहीं मिल रहा है। उन्होंने कहा कि अगर हम एक फूल भी तोडते हैं तो उसका सुदूर तक असर होता है क्योंकि ये संसार इसी प्रकार से बना हुआ है। उन्होंने कहा कि आज समाज में पीड़ा, दुख, भूख, अभाव के साथ लोग जीवन जी रहे हैं और हम उनके लिए कुछ नहीं कर पा रहे हैं इसलिए हमें जरूरतमंदों की मदद करनी चाहिए ताकि हमें शांति और आनंद की अनुभूति हो।

श्री विज ने दिव्यांगजनों के संबंध में कहा कि हरियाणा में दिव्यांगजनों के लिए कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं और इन लोगों को प्यार व प्रेम की आवश्यकता होती है इसलिए समाज में हमें रहते हुए अपने दायित्व को मदेनजर रखते हुए इन लोगों की सहायता करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हालांकि दिव्यांगजनों की मदद के लिए कुछ संस्थाएं व लोग अपनी भूमिका अदा कर रहे हैं।

इसी कडी में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नडडा की धर्मपत्नी मल्लिका नडडा द्वारा दिव्यांगजनों की मदद के लिए विशेष ओलंपिक भारत नेशनल हैल्थ फेस्ट कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है जिसके लिए वे उन्हें सैल्यूट करते है। उन्होंने कहा कि कई बार दिव्यांगजनों का ध्यान उनके परिजन भी नहीं रखते हैं और उन्हें कोई तवज्जों भी नहीं देते हैं इसलिए आज हमें उनके विजन को ध्यान रखते हुए उन्हें हर प्रकार की सुविधा देने का प्रयास करते हुए उनकी पूरी मदद करनी चाहिए।

इस मौके पर श्री विज को विशेष ओलंपिक भारत नेशनल हैल्थ फेस्ट, हरियाणा की प्रभारी व निदेशक डॉ. अंजु वाजपेयी ने स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित भी किया।

इस अवसर पर हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओपी यादव, पूर्व विधायक लतिका शर्मा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा, पंचकूला के मेयर कुलभूषण गोयल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page