विश्व होम्योपैथी दिवस के अवसर पर आयुष विभाग की ओर से लगाए जाएगा निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर

Font Size

– निशुल्क दवाइयां वितरित करने के साथ-साथ योग विशेषज्ञ द्वारा योग तथा नेचुरोपैथी भी सिखाई जाएगी

गुरुग्राम 7 अप्रैल। गुरुग्राम जिला में 11 अप्रैल को आयुष विभाग द्वारा विश्व होम्योपैथी दिवस मनाया जा रहा है। इस अवसर पर आयुष विभाग द्वारा जिला के 4/8 मरला स्थित आर्य समाज मंदिर में निशुल्क होम्योपैथिक शिविर का आयोजन किया जाएगा। शिविर में लोगों के स्वास्थ्य की निशुल्क जांच करते हुए उन्हें निशुल्क दवाइयां भी वितरित की जाएंगी।

इस बारे में जानकारी देते हुए जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ मंजू बांगड़ ने बताया कि शिविर के आयोजन को लेकर सभी तैयारियां लगभग पूरी की जा चुकी हैं। शिविर में डॉक्टरों की अनुभवी टीम द्वारा लोगों के स्वास्थ्य की जांच की जाएगी और उनका बीमारी के इलाज के लिए मार्गदर्शन भी किया जाएगा। इस दौरान लोगों की हड्डियों की जांच, हिमोग्लोबिन, शुगर व रक्तचाप की जांच भी की जाएगी।

इसके अलावा, शिविर में महिलाओं व बच्चों का अच्छे स्वास्थ्य संबंधी मार्गदर्शन करते हुए उन्हें महत्वपूर्ण जानकारी भी दी जाएगी। शिविर में योग विशेषज्ञ द्वारा योग तथा नेचुरोपैथी सिखाई जाएगी ।

शिविर में विशेषज्ञों की टीम द्वारा घरेलू नुस्खों के माध्यम से बीमारी का उपचार करने संबंधी मार्गदर्शन भी किया जाएगा । उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे इस शिविर में अधिक से अधिक संख्या में पहुंचते हुए इसका लाभ उठाएं।

You cannot copy content of this page