सड़क सुरक्षा सलाहकार समिति की मासिक बैठक में क्या हुआ ?

Font Size

उपायुक्त की अध्यक्षता में आयोजित की गई बैठक

  • ब्लैक स्पॉट चिन्हित क्षेत्रों को ठीक करके यात्रियों के लिए सफ़र सुगम बनाने सहित कई अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर की गई चर्चा
  • टोल पर एमरजेंसी लेन संचालन सहित निर्धारित अन्य मानदंडों की पालना सुनिश्चित करें संबंधित एसडीएम, टोल प्रबंधकों के साथ बैठक करने के उपायुक्त ने दिए निर्देश

गुरूग्राम, 16 मार्च। गुरूग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने कहा कि गुरूग्राम जिला में पड़ने वाले सभी टोल पर नियमानुसार एमरजेंसी लेन 24 घंटे खुली रहनी अनिवार्य है। टोल संचालन को लेकर सरकार द्वारा स्पष्ट दिशा-निर्देशों के साथ मानदंड निर्धारित किए गए हैं, जिनकी पालना करना अनिवार्य है। आदेशों की अवहेलना करने पर सख़्त कार्रवाई भी होगी।

  • टोल प्रबंधकों के साथ बैठक कर निर्धारित मानदंडों की पालना सुनिश्चित करें एसडीएम-उपायुक्त

उपायुक्त श्री यादव गुरूग्राम के लोक निर्माण विश्राम गृह में सड़क सुरक्षा सलाहकार समिति की मासिक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी एसडीएम को अपने अधिकार क्षेत्र में पड़ने वाले टोल प्रबंधकों के साथ बैठक करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि संबंधित एसडीएम टोल प्रबंधकों के साथ बैठक कर निर्धारित मानदंडों की पालना करवाना सुनिश्चित करें।

  • राजीव चौक व इफको चौक पर पैदलयात्रियों के लिए बने अंडरपास की रिपोर्ट दे एनएचएआई, शंकर चौक पर सही साइनेज भी लगवाए -उपायुक्त

बैठक में राजीव चौंक तथा इफको चौक पर पैदलयात्रियों के लिए बने अंडरपास को आमजन के लिए सुविधाजनक बनाने संबंधी विषय पर भी चर्चा की गई। उपायुक्त श्री यादव ने एनएचएआई के अधिकारियों से इसकी रिपोर्ट एक सप्ताह के भीतर देने के निर्देश दिए। इसके साथ ही बैठक में शंकर चौक को पैदल यात्रियों के लिए सुरक्षित बनाने, यातायात सुचारू करने तथा सही साइनेज आदि लगवाने संबंधी विषय रखा गया। इस पर उपायुक्त ने एनएचएआई के अधिकारियों को जल्द से जल्द उपयुक्त साइनेज आदि लगवाने के निर्देश दिए।

  • हीरो होंडा चौक पर साइकिल ट्रेक के साथ यू-टर्न की संभावनाओं पर टीम ने की साइट विजिट

इसी प्रकार, हीरो होंडा चौक पर ट्रेफिक व्यवस्था सुचारू करने संबंधी विषय में गुरूग्राम की एसडीएम अंकिता चौधरी ने बताया कि गठित तीन सदस्यीय समिति द्वारा साइट विजिट की गई। उन्होंने बताया कि हीरो होंडा चौक पर जीएमडीए द्वारा साइकिल ट्रेक तथा एनएचएआई द्वारा यू-टर्न बनाने संबंधी संभावनाओं पर विचार करते हुए इसे यात्रियों के लिए सुगम बनाया जाएगा। बैठक में बताया गया कि इसके बनने से गलत दिशा में ड्राइविंग की भी रोकथाम होगी।

  • राष्ट्रीय राजमार्ग पर लगे 12 सीसीटीवी कैमरे चालू होने संबंधी सर्टिफिकेट दे एनएचएआई- उपायुक्त

बैठक में जिला में लगे सीसीटीवी कैमरे चालू हों, यह सुनिश्चित करने संबंधी विषय भी रखा गया। बैठक में जीएमडीए के अधिकारियों ने उपायुक्त को बताया कि वर्तमान में जिला में जीएमडीए द्वारा 1126 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं जिन्हें अपग्रेड करने पर विचार किया जा रहा है। इसके अलावा, एनएचएआई के अधिकारी ने बताया कि एनएच-48 पर एनएचएआई द्वारा 12 कैमरे लगाए गए हैं जिस पर उपायुक्त ने एनएचएआई के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे सभी कैमरे चालू हालत में हों, यह सुनिश्चित करते हुए इसके बारे सर्टिफिकेट दें। बैठक में यह भी बताया गया कि जिला में ओवरलोडेड वाहनों के 1 मार्च से लेकर 15 मार्च तक 1 करोड़ 70 लाख रूपये के चालान किए जा चुके हैं। उपायुक्त ने कहा कि अब स्कूलों में नियमित रूप से पढ़ाई शुरू हो गई है , इसलिए एसडीएम अपने -अपने अधिकार क्षेत्र में पड़ने वाले स्कूलों में परिसर और स्कूल बसों का निरीक्षण करते हुए नियमों की पालना करवाना सुनिश्चित करें।

ये रहे उपस्थित –

बैठक में गुरूग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा, गुरूग्राम की एसडीएम अंकिता चौधरी, बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव, पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार, सोहना के एसडीएम जितेन्द्र कुमार गर्ग, क्षेत्रीय यातायात प्राधिकरण के सचिव रविंद्र यादव सहित राहगिरी फाउंडेशन से सारिका पांडा व गिरीश सहित संबंधित विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page