आर्थिक रूप से पिछड़े परिवारों को स्वावलंबन की राह दिखा रहे हैं मुख्यमंत्री परिवार उत्थान मेले : विश्राम कुमार मीणा, एडीसी

Font Size

– मुख्यमंत्री परिवार उत्थान मेलों के दूसरे चरण के तहत आज पटौदी में आयोजित किया गया था मेला

– मेले में 992 चिन्हित परिवार किये गए आमंत्रित

गुरुग्राम, 10 मार्च। गुरुग्राम जिला के पटौदी खंड व नगर पालिका पटौदी व हेलीमंडी के लाभपात्रों के लिए जिला प्रशासन द्वारा आयोजित एक दिवसीय मुख्यमंत्री परिवार उत्थान मेले में आज 992 चिन्हित परिवारों को आमंत्रित किया गया। मेले में शामिल अधिकतर परिवारों ने पशु डेयरी लोन में रूचि दिखाते हुए पशुपालन विभाग के स्टाल पर जाकर विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की विस्तृत जानकारी प्राप्त की। वहीं महिलाओं ने मनियारी व किरयाना की दुकानों को लेकर सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी हासिल की।

 

मेले में जिला नोडल अधिकारी के रूप में जायजा लेने पहुँचे अतिरिक्त उपायुक्त श्री विश्राम कुमार मीणा ने मेले में प्रत्येक काउंटर पर दी जा रही सेवाओं का अवलोकन करने उपरान्त अपने संबोधन में कहा कि मुख्यमंत्री परिवार उत्थान मेले आर्थिक रूप से पिछड़े परिवारों का स्वावलंबन का मार्ग प्रशस्त करने में सहायक सिद्ध हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा परिवार पहचान पत्र के माध्यम से आर्थिक रूप से पिछड़े चिन्हित परिवारों की आय के स्रोत बढ़ाने के प्रयासों के तहत इन मेलों का आयोजन कर, उन्हें सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ देते हुए मुख्यधारा में शामिल किया जा रहा है।

श्री मीणा ने कहा कि प्रदेश सरकार के निर्देशों के तहत पहले चरण के मेले नवंबर व दिसंबर माह में आयोजित किए गए थे। जिसमें आवेदन करने वाले लाभार्थियों को विभिन्न स्कीमों के साथ जोड़ते हुए उनका स्वरोजगार शुरू करवाने के लिए विभिन्न बैंकों के साथ उनका टाइअप करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कोरोना का संक्रमण कम होने के बाद मेलों का दूसरा चरण 02 मार्च से खंड फर्रुखनगर से शुरू किया गया है। जिसके तहत जिला में फर्रुखनगर ब्लॉक, नगर पालिका फर्रुखनगर, नगर निगम मानेसर व गुरुग्राम, सोहना ब्लॉक व नगर परिषद में यह मेले आयोजित करवाए गए हैं।

श्री मीणा ने मेलो में सेवाएं दे रहे सभी 18 विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे लाभार्थी को अपने विभाग से संबंधित योजनाओं की पूरी जानकारी प्रदान करें ताकि उसे स्कीमों के चुनाव में आसानी हो। इसके साथ ही जिस भी पात्र व्यक्ति ने योजनाओं के लाभ के लिए आवेदन किया है, उसे निर्धारित अवधि में योजना का लाभ दिया जाए। एडीसी ने इस दौरान मेले में आने वाले लाभार्थियों से भी सीधा संवाद करते हुए उनसे मेले में दी जा रही सेवाओं का भी फीडबैक लिया।

इस अवसर पर पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार, पटौदी की खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी नवनीत कौर, एलडीएम प्रह्लाद राय गोदारा सहित विभिन्न विभागों के पदाधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

You cannot copy content of this page