Haryana Assembly : लोगों को स्वास्थ्य सुविधायें उपलब्ध कराने के लिए जल्द ही मैपिंग करवाई जाएगी : अनिल विज

Font Size

चंडीगढ़, 4 मार्च :  हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्य में जरूरत के अनुसार लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं को उपलब्ध कराने के लिए जल्द ही मैपिंग करवाई जाएगी और इसके लिए (टेंडर फ्लोट) निविदा प्रक्रिया को कर दिया गया है।

श्री विज आज यहां हरियाणा विधानसभा में चल रहे सत्र के दौरान लगाए गए एक प्रश्न का उत्तर दे रहे थे।

श्री विज ने कहा कि उन्होंने पिछले सदन में भी कहा था कि राज्य के लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं तेजी से मुहैया करवाने के लिए मैपिंग करवाने का कार्य किया जाएगा और इस पर अब प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है। उन्होंने कहा कि जरूरत के अनुसार कितने समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, कितने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, कितने 100 बिस्तर के अस्पताल, कितने 300 बिस्तर के अस्पताल, कितने 500 बिस्तर के अस्पताल और कितने मेडिकल कॉलेज व नर्सिंग कॉलेज बनने चाहिए उसके लिए हमारे पास आज तक कोई स्टडी नहीं थी और अब हमें नीड बेस्ट सुविधाएं उपलब्ध करवाने की ओर बढ़ना होगा।

श्री विज ने कहा कि अब किसी के कहने पर स्वास्थ्य सुविधाएं व इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध नहीं कराया जाएगा बल्कि इसके लिए अब जो अध्ययन आएगा उसके डाटा व रोडमैप के मुताबिक हम मेडिकल फैसिलिटी लोगों को मुहैया करवाएंगे और इस पर जल्द ही काम शुरू होगा।

उन्होंने कहा कि करनाल – जींद राष्ट्रीय राजमार्ग पर 50 बिस्तर उप मंडल नागरिक अस्पताल असंन्ध का दर्जा बढा कर 100 बिस्तर उप मंडल नागरिक अस्पताल करने बारे प्रस्ताव विचाराधीन हैं, जिसमें ट्रामा केयर सुविधायें भी उपलब्ध होगी।

You cannot copy content of this page